George Floyd की मौत की बरसी पर Joe Biden करेंगे व्हाइट हाउस में उनके परिवार की मेजबानी
Advertisement

George Floyd की मौत की बरसी पर Joe Biden करेंगे व्हाइट हाउस में उनके परिवार की मेजबानी

पूर्व पुलिस अधिकारी द्वारा मारे गए जॉर्ज फ्लॉयड की मौत को एक साल पूरा होने वाला है. इस मौके पर उनके परिवार को व्‍हाइट हाउस में आमंत्रित किया गया है लेकिन पुलिस सुधारों को लेकर किया गया राष्‍ट्रपति बाइडेन का वादा अब भी अधूरा है. 

राष्ट्रपति जो बाइडेन  (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: मिनियापोलिस में श्वेत पुलिस अधिकारी के हाथों मारे गए जॉर्ज फ्लॉयड (George Floyd) के परिवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने व्हाइट हाउस में आमंत्रित किया है. फ्लॉयड का परिवार (Family) उनकी मौत की पहली बरसी (First Death Anniversary) पर व्‍हाइट हाउस जाएगा. व्हाइट हाउस (White House) की प्रेस सचिव जेन साकी ने शुक्रवार को बताया था कि राष्ट्रपति बाइडेन फ्लॉयड की पहली बरसी मनाएंगे. हालांकि इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी गई है.

  1. जॉर्ज फ्लायड की मौत की पहली बरसी 
  2. बाइडेन ने परिवार को दिया व्‍हाइट हाउस आने का आमंत्रण 
  3. श्‍वेत पुलिस अधिकारी ने ली थी फ्लॉयड की जान  

फ्लॉयड की गर्दन को दबाया था घुटने से 

25 मई, 2020 को मिनियापोलिस के पूर्व अधिकारी डेरेक शॉविन ने फ्लॉयड की गर्दन पर 9 मिनट तक अपना घुटना रखा था. इस दौरान फ्लॉयड लगातार छोड़ने की गुहार लगाता रहा. फ्लॉयड सांस नहीं ले पा रहे थे और आखिरकार पुलिस अधिकारी के इस कृत्‍य के कारण उनकी मौत हो गई थी. फ्लॉयड की मौत के बाद पूरे देश में नस्लवाद पर बहस छिड़ गई और पुलिस फोर्स में सुधार करने के लिए बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए. इतना ही नहीं दुनिया के कई देशों में 'ब्लैक लाइव्‍स मैटर' नाम से विरोध प्रदर्शन किए गए. बता दें कि शॉविन को पिछले महीने ही फ्लॉयड की मौत के मामले में दोषी ठहराया गया है.

यह भी पढ़ें: Nepal: नवंबर में होंगे मध्‍यावधि चुनाव, President ने भंग की प्रतिनिधि सभा

ठप पड़ा है एक्‍ट में सुधार का मामला 

इस मामले में भले ही पूर्व पुलिस अधिकारी शॉविन को दोषी ठहरा दिया गया है लेकिन पुलिस एक्‍ट में सुधार का मामला अब भी आगे नहीं बढ़ पा रहा है. बाइडेन भले ही व्हाइट हाउस में फ्लॉयड के परिवार की मेजबानी करने जा रहे हों लेकिन फ्लॉयड के नाम पर पुलिस सुधार विधेयक 'जॉर्ज फ्लॉयड जस्टिस इन पोलिसिंग एक्ट' पर केंद्रित बातचीत का मामला कैपिटल हिल में ठप पड़ा है. बाइडेन ने पहले इस विधेयक के पारित होने की समय सीमा फ्लॉयड की बरसी तक रखी थी.

Trending news