Corona: जो लोग मास्‍क का करते हैं विरोध, बिल गेट्स ने उनके लिए कही ये बात

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates) ने मास्‍क लगाने के विरोध में प्रदर्शन कर रहे लोगों पर हमला बोला है.

Corona: जो लोग मास्‍क का करते हैं विरोध, बिल गेट्स ने उनके लिए कही ये बात
बिल गेट्स (रायटर्स)

नई दिल्‍ली: माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक और परोपकारी बिल गेट्स (Bill Gates) ने मास्‍क लगाने के विरोध में प्रदर्शन कर रहे लोगों पर हमला बोला है. सोशल मीडिया पर कई ऐसे संदेश घूम रहे हैं कि मास्‍क लगाना बेकार है और कई देशों में लोगों के समूह मास्क पहनने के विरोध में सड़कों पर उतर आए हैं. कई नेता भी मास्‍क लगाने की आलोचना कर रहे हैं, खासकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और ब्राजील के राष्‍ट्रपति बोल्सनारो जैसे नेता लगातार मास्‍क के महत्‍व को कम आंक रहे हैं. इससे नाराज बिल गेट्स ने हाल में दिए एक इंटरव्‍यू में Anti-Maskers (मास्‍क लगाने का विरोध करने वाले प्रदर्शनकारी) की तुलना 'न्यूडिस्ट' से की है. गेट्स ने एंटी-मास्कर्स को 'विचित्र' बताते हुए कहा, "ये क्या हैं, क्‍या ये न्यडिस्ट हैं?"

पैंट पहनने से की तुलना 
गेट्स ने इस स्थिति की तुलना पैंट पहनने से की. उन्‍होंने कहा, 'हम आपको पैंट पहनने के लिए कहते हैं और कुछ अमेरिकी ऐसा करने से इनकार करते हैं, यह वैसी ही भयानक बात है.' अमेरिकी अरबपति ने मास्क के बारे में सार्वजनिक धारणा को बदलने के बारे में भी बात की. उन्होंने कहा कि महामारी की शुरुआत में हर कोई मास्क की सुरक्षा के बारे में आश्वस्त नहीं था, लेकिन अब जब यह पता चला है कि COVID-19, बुखार और फ्लू से अलग है तो मास्क को सामान्‍य तौर पर स्वीकार कर लिया गया. 

ये भी पढ़ें: भारत सरकार के सख्‍त रुख के बाद लाइन पर आया Twitter, लिखित में मांगी माफी

वाशिंगटन यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन द्वारा किए गए एक शोध का हवाला देते हुए उन्‍होंने कहा कि अगर सभी लोग मास्क पहनते, तो अमेरिका में 1 लाख मौतें टालीं जा सकती थीं.

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.