एडवर्ड स्नोडेन का दावा-ओसामा बिन लादेन 'जिंदा है और बहामस में शानदार जीवन जी रहा है'
Advertisement

एडवर्ड स्नोडेन का दावा-ओसामा बिन लादेन 'जिंदा है और बहामस में शानदार जीवन जी रहा है'

अमेरिकी नेशनल सिक्योरिटी एजेंसी के ह्विसलब्लोअर एडवर्ड स्नोडेन ने एक चौंकाने वाला लेकिन विवादित खुलासा किया है। स्नोडेन का कहना है कि उनके पास इस बात के दस्तावेज हैं कि आतंकवादी ओसामा बिन लादेन मरा नहीं है, वह आज भी जिंदा है। स्नोडेन का दावा है कि अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए उसे आज भी फंड दे रही है।

एडवर्ड स्नोडेन का दावा-ओसामा बिन लादेन 'जिंदा है और बहामस में शानदार जीवन जी रहा है'

मास्को : अमेरिकी नेशनल सिक्योरिटी एजेंसी के ह्विसलब्लोअर एडवर्ड स्नोडेन ने एक चौंकाने वाला लेकिन विवादित खुलासा किया है। स्नोडेन का कहना है कि उनके पास इस बात के दस्तावेज हैं कि आतंकवादी ओसामा बिन लादेन मरा नहीं है, वह आज भी जिंदा है। स्नोडेन का दावा है कि अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए उसे आज भी फंड दे रही है।

मास्को ट्रिब्यून को दिए गए साक्षात्कार में स्नोडेन ने यह दावा किया है। गौरतलब है कि एनएसए के निगरानी विभाग के दस्तावेज लीक करने के बाद स्नोडेन शरणार्थी के रूप में रूस में अपनी जीवन बिता रहे हैं। रूस ने स्नोडेन को शरण दी हुई है। स्नोडेन के मुताबिक लादेन केवल जिंदा ही नहीं है बल्कि वह बहामस में शानदार जीवन जी रहा है और अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए हर महीने एक लाख डॉलर दे रही है।

स्नोडेन ने कहा कि मेरे पास दस्तावेज हैं जिससे यह साबित होता है कि लादेन को अभी भी सीआईए से पैसा मिल रहा है। यह पैसा कुछ संगठनों और कारोबार के नाम पर उसके नसाउ बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जा रहा है। मैं पक्के तौर पर नहीं कह सकता कि फिलहाल वह कहां है, लेकिन साल 2013 में वह अपनी कोठी में पांच बीवियों और कई बच्चों के साथ रह रहा था।

यह पहली बार नहीं है जब स्नोडेन ने लादेन के जीवित होने का दावा किया है। वह पहले भी एक दो मौकों पर यह दावा कर चुका है। स्नोडेन ने तो यहां तक कहा है कि पूर्व अल कायदा नेता लादेन की मौत की कहानी सीआईए ने पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के साथ मिलकर बुनी थी। स्नोडेन ने कहा कि ओसामा और उसके परिवार को गुप्त तरीके से बहामस के किसी स्थान पर पहुंचा दिया गया था।

स्नोडेन ने कहा कि ओसामा सीआईए के सबसे काबिल एजेंट्स में से एक था। अगर अमरीका के सील कमांडो उसे मार गिराते तो दुनियाभर में सीआईए के ऑपरेटिव्स को नकारात्मक मैसेज जाता और साथ ही सीआईए का नेटवर्क भी कमजोर होता। इसलिए अमरीका ने यह कहानी रची। दुनिया ने मान लिया कि लादेन मारा जा चुका है और अब उसकी कोई तलाश नहीं कर रहा है। इसके बाद अमरीका ने उसका कवर हटाया। ओसामा ने दाढ़ी हटाई। उसे मिलिट्री जैकेट पहनाई गई और पाकिस्तान से गायब कर दिया गया। स्नोडेन ने दावा किया है कि बिना दाढ़ी और मिलिट्री जैकेट में लादेन को कोई नहीं पहचान सकता।

गौरतलब है कि अमेरिकी नेवी के सील कमांडो ने 2 मई 2011 को पाकिस्तान के ऐबटाबाद में लादेन को मार गिराया। हालांकि लादेन की लाश भी कभी दुनिया के सामने नहीं आ सकी। अमरीका ने कहा कि उसने लादेन को मारने के बाद उसकी लाश समंदर में ही दफन कर दी थी।

 

Trending news