close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बोलीविया की जनता हुई राष्ट्रपति के खिलाफ, पूरे देश में अफरा तफरी का माहौल

विवादित परिणामों के बावजूद बोलीविया के राष्ट्रपति इवो मोरालेस को राष्ट्रपति चुनावों में विजेता घोषित किए जाने के बाद पूरे बोलीविया में प्रदर्शन शुरू हो गए हैं

बोलीविया की जनता हुई राष्ट्रपति के खिलाफ, पूरे देश में अफरा तफरी का माहौल
फोटो साभार: रॉयटर

ला पाज : विवादित परिणामों के बावजूद बोलीविया(Bolivia) के राष्ट्रपति इवो मोरालेस(Evo Morales) को राष्ट्रपति चुनावों में विजेता घोषित किए जाने के बाद पूरे बोलीविया में प्रदर्शन शुरू हो गए हैं. मोरालेस का ये चौथा कार्यकाल होगा, वो  बोलीविया के पहले ऐसे राष्ट्रपति हैं जो इतने लम्बे समय तक लगातार राष्ट्रपति  बने रहेंगे.  दरअसल बोलीविया के संविदान मुताबिक कोई भी उम्मीदवार सिर्फ 2 ही बार राष्ट्रपति बन सकता है, पर इसके बावजूद भी मोरालेस ने लगातार चौथी बार चुनाव लड़ा. जिसकी वजह से वहां की आधी से ज्यादा जनता खफा है. 

LIVE TV...

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकारियों ने कहा कि मोरालेस ने 47.1 फीसदी वोट हासिल किया और अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी कार्लोस मेसा को हराया. मेसा को 36.51 फीसदी वोट मिले. मेसा ने पदासीन राष्ट्रपति पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया है. इलेक्टोरल ट्रिब्यूनल के एक प्रवक्ता ने कहा कि बाकी का 0.01 फीसदी वोट बेनी के क्षेत्र में अमान्य कर दिया गया. ये वोट चुनाव के नतीजे को बदलने के लिए पर्याप्त नहीं होंगे.

मोरालेस, लातिन अमेरिका के सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले नेता हैं, जो 2025 तक सत्ता में रहेंगे. इस बीच मोरालेस के विजेता घोषित किए जाने के बाद देशभर में प्रदर्शन शुरू हो गए हैं. बुधवार को शुरू हुआ प्रदर्शन जारी है और मेसा ने समर्थकों से अपील की है कि वे अपना प्रदर्शन जारी रखें.