इस देश में पूर्व प्रेजिडेंट को जाना पड़ा मेक्सिको, विपक्षी सीनेटर ने खुद को घोषित कर दिया राष्‍ट्रपति

Bolivia : पूर्व राष्ट्रपति मेक्सिको चले गए हैं. उन्होंने कहा कि उनकी जान को खतरा है इसलिए उन्होंने वहां शरण मांगी है. 

इस देश में पूर्व प्रेजिडेंट को जाना पड़ा मेक्सिको, विपक्षी सीनेटर ने खुद को घोषित कर दिया राष्‍ट्रपति
फोटो- रॉयटर

लापाज : बोलीविया (Bolivia) में इवो मोरालेस के इस्तीफा देने के बाद विपक्षी सीनेटर जीनाइन एनेज ने खुद को अंतरिम राष्ट्रपति घोषित कर दिया है. बीबीसी की बुधवार की रिपोर्ट के अनुसार, मोरालेस की पार्टी के सदस्यों ने सत्र का बहिष्कार करते हुए कहा कि उनके पास पर्याप्त संख्या नहीं है. लेकिन एनेज ने कहा कि संविधान के तहत वे अगली दावेदार हैं और जल्द चुनाव कराने का वादा किया. मोरालेस ने इस घोषणा की निंदा करते हुए एनेज को तख्तापलट करने वाला दक्षिणपंथी सीनेटर बताया.

पूर्व राष्ट्रपति मेक्सिको चले गए हैं. उन्होंने कहा कि उनकी जान को खतरा है इसलिए उन्होंने वहां शरण मांगी है. राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम पर विवाद होने पर कुछ सप्ताहों तक चले विरोध प्रदर्शन के बाद मोरालेस ने रविवार को इस्तीफा दे दिया था.

एनेज ने मंगलवार को सीनेट पर अस्थाई कब्जा कर लिया और राष्ट्रपति पद के लिए खुद को अगला दावेदार बताया. सीनेट की पूर्व उपनेता ने कई इस्तीफे दिए जाने के बाद राष्ट्रपति पद संभाला है.

मोरालेस की मूवमेंट फॉर सोशलिज्म के सदस्यों की सत्र में अनुपस्थित में एनेज ने खुद को अंतरिम नेता घोषित किया. मोरालेस ने ट्विटर पर इसकी निंदा करते हुए इसे इतिहास का सबसे नीच और नापाक तख्तापलट बताया.

कोका के किसान रहे मोरालेस सबसे पहले 2006 में जनजातीय समुदाय से देश के पहले नेता चुने गए थे. पिछले महीने चुनाव में करीबी जीत के बाद उन पर दवाब बढ़ गया था.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.