बॉस ने पैसे देकर नए कपड़े खरीदने को कहा, महिला ने कर दिया केस; ये रहा कोर्ट का फैसला
Advertisement

बॉस ने पैसे देकर नए कपड़े खरीदने को कहा, महिला ने कर दिया केस; ये रहा कोर्ट का फैसला

बिखरे बाल, मुंह में च्यूइंग गम और अजीब से कपड़ों में जब एक महिला ऑफिस पहुंची तो बॉस ने उसे ठीक ढंग से तैयार होकर आने को कहा. इतना ही नहीं बॉस ने नए कपड़े खरीदने के लिए महिला को पैसे भी दिए, लेकिन उसने इसे अपमान समझ लिया और बॉस के खिलाफ केस कर दिया.

फाइल फोटो

लंदन: ब्रिटेन में रहने वाली एक महिला (British Woman) ने केवल इसलिए अपने बॉस (Boss) पर केस कर दिया, क्योंकि बॉस ने उसे ढंग से तैयार होकर ऑफिस आने को कहा था. महिला ने एम्प्लॉयमेंट ट्रिब्यूनल में शिकायत करते हुए बॉस पर लैंगिक भेदभाव (Sex Discrimination) का आरोप लगाया. हालांकि, ट्रिब्यूनल ने उसका आरोप खारिज कर दिया और बॉस के पक्ष में फैसला सुनाया. यह मामला ब्रिटेन में चर्चा का विषय बना हुआ है.

  1. 16 महीने से सैलून में काम कर रही थी महिला
  2. बॉस की टिप्पणियों को बताया अपमानजनक
  3. बिखरे बालों में ऑफिस पहुंची थी हेयरड्रेसर

मुफ्त Hair Treatment भी ऑफर किया 

'डेली मेल' की खबर के अनुसार, हेयरड्रेसर लीसा थॉम्पसन (Hairdresser Lisa Thompson) एक सैलून में काम करती थीं. एक दिन जब वो ऑफिस पहुंचीं तो सैलून के मालिक ल्यूक डेनियल (Salon Owner Luke Daniels) ने उनके बिखरे बालों और कपड़ों पर सवाल उठाया. डेनियल ने लीसा को 100 पाउंड देते हुए कहा कि वो पहले ढंग के कपड़े खरीदें और अपने बाल कटवाएं. बॉस ने लीसा को 150 पाउंड के मुफ्त हेयर ट्रीटमेंट की पेशकश भी की. हालांकि, बॉस के इस बर्ताव से लीसा ने खुद को अपमानित महसूस किया और उनके खिलाफ केस कर दिया.

ये भी पढ़ें -अल-अक्सा मस्जिद के इमाम का बयान- 'मुस्लिक शासक देते हैं समलैंगिकता को बढ़ावा, इसी कारण फैला ओमिक्रॉन'

‘उम्र और लिंग के आधार पर भेदभाव’

लीसा थॉम्पसन ने अपनी शिकायत में कहा कि उसके साथ उम्र और लिंग के आधार पर भेदभाव किया गया. उन्होंने एम्प्लॉयमेंट ट्रिब्यूनल (Employment Tribunal) को बताया कि सैलून मालिक ल्यूक डेनियल ने बेहद गंदी तरह से उनके कपड़ों और बालों पर टिप्पणी, जिनकी वजह से उन्हें अपमानित महसूस होना पड़ा. हालांकि, जज ने उनके सभी आरोपों को खारिज करते हुए बॉस के पक्ष में फैसला सुनाया.

Chewing Gum के लिए भी टोका

थॉम्पसन ने Navenby, Lincolnshire स्थित 'अर्बन एंजेल्स सैलून' में 16 महीने तक काम किया था. 12 जून, 2019 को जब वो ऑफिस पहुंचीं तो बॉस ने उनके बिखरे बाल और कपड़ों पर टिप्पणी की. थॉम्पसन ने एम्प्लॉयमेंट ट्रिब्यूनल को बताया कि उनके पैर में चोट थी इसके बावजूद भी वो सैलून गईं. जब वह एक क्लाइंट के साथ बात कर रही थीं, तब बॉस ने उन्हें पकड़कर एक तरफ खींचा और उनके कपड़ों एवं बालों पर अपमानजनक टिप्पणी की. बॉस ने Chewing Gum खाने के लिए भी उन्हें टोका.

काम आई सैलून मालिक की ये दलील

ल्यूक डेनियल ने अपने बचाव में कहा कि उन्होंने पेशेवर ढंग से लीसा थॉम्पसन से कहा था कि उन्हें अच्छे से तैयार होकर सैलून आना चाहिए, क्योंकि इससे सैलून की छवि प्रभावित होती है. डेनियल ने ट्रिब्यूनल से कहा कि लीसा के बिखरे बाल और कपड़े सैलून कर्मचारी के लिहाज से बिल्कुल भी सही नहीं थे. ऊपर से वो Chewing Gum भी चबा रही थी. जज ने दोनों की दलीलों को सुनने के बाद सैलून मालिक ल्यूक डेनियल के पक्ष में फैसला सुनाया.

 

Trending news