इस देश में Covid-19 Vaccine परीक्षण के दौरान वॉलंटियर की मौत, जारी रहेगा ट्रायल

ब्राजील में कोरोना वायरस वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) परीक्षण के दौरान वॉलंटियर की मौत के बाद भी स्वास्थ्य एजेंसी एनविसा (Anvisa) ने परीक्षण जारी रखने की घोषणा की है. यह स्पष्ट नहीं है कि परीक्षण के दौरान वॉलंटियर को वैक्सीन दी गई थी या नहीं.  

इस देश में Covid-19 Vaccine परीक्षण के दौरान वॉलंटियर की मौत,  जारी रहेगा ट्रायल
फाइल फोटो.

ब्राजीलिया: एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (AstraZeneca and Oxford University) द्वारा विकसित की जा रही कोरोना वायरस वैक्सीन (COVID-19 Vaccine) के क्लिनिकल परीक्षण के दौरान एक वॉलंटियर की मौत हो गई. ब्राजील की स्वास्थ्य एजेंसी एनविसा (Anvisa) ने परीक्षण जारी रखने की घोषणा की है. हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि परीक्षण के दौरान वॉलंटियर को वैक्सीन दी गई थी या नहीं.

यह भी पढ़ें: अब ब्राजील ने चीन को दिया जोरदार झटका, उठाया यह बड़ा कदम

कुछ भी बताने से इनकार
स्वास्थ्य एजेंसी एनविसा ने चिकित्सा गोपनीयता के कारणों का हवाला देते हुए कुछ भी बताने से इनकार कर दिया है. कहा जा रहा है कि कोविड-19 वैक्सीन समूह की स्वतंत्र रूप से समीक्षा की गई थी, कोई चूक नहीं हुई है. ब्राजील ने वैक्सीन परीक्षण के दौरान बरती जाने वाली सुरक्षा या चूक के बारे में कोई चिंता जाहिर नहीं की है. ब्राजील के नियामक ने सिफारिश की है कि परीक्षण जारी रहना चाहिए.

उधर लंदन में भी यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड (University of Oxford) ने स्पष्ट कर दिया है कि वैक्सीन एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca) के लिए हो रहा परीक्षण जारी रहेगा. एक स्वतंत्र समीक्षा में किसी भी तरह की चूक का खुलासा नहीं हुआ है

VIDEO