अब ब्राजील ने चीन को दिया जोरदार झटका, उठाया यह बड़ा कदम
Advertisement

अब ब्राजील ने चीन को दिया जोरदार झटका, उठाया यह बड़ा कदम

अब ब्राजील ने भी चीन के खिलाफ कदम उठाया है. राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने साफ कर दिया है कि वह चीन से कोरोना वैक्सीन नहीं खरीद रहे. कोरोना वैक्सीन बनाने में जुटे चीन के लिए यह किसी बड़े झटके से कम नहीं है.

फाइल फोटो

रियो डी जेनेरियो: पूरी दुनिया को कोरोना (CoronaVirus) महामारी में झोंकने वाले चीन के बुरे दिन जारी हैं. अब ब्राजील (Brazil) ने उससे दूरी बनाने का ऐलान कर दिया है. ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो (Jair Bolsonaro) ने साफ किया है कि वे चीन की सिनोवैक कंपनी की कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) नहीं खरीदेंगे. यहां गौर करने वाली बात यह है कि एक दिन पहले ही ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री ने दावा किया था कि ब्राजील के वैक्सीनेशन प्रोग्राम में अमेरिका, ब्रिटेन और चीन को शामिल किया जाएगा.

  1. चीन की कोरोना वैक्सीन नहीं खरीदेगा ब्राजील 
  2. राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने किया ऐलान
  3. इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री ने चीन से डील की कही थी बात 

किया था आग्रह
राष्ट्रपति बोलसोनारो ने सोशल मीडिया पर एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि हम चीनी वैक्सीन नहीं खरीदेंगे. दरअसल, एक समर्थक ने बोलसोनारो से चीन से कोरोना वायरस की वैक्सीन नहीं खरीदने का आग्रह किया था. जिसके जवाब में राष्ट्रपति ने कहा कि हम चीनी वैक्सीन खरीदने नहीं जा रहे हैं. हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि इस मुद्दे को बाद में और स्पष्ट किया जाएगा.

महाराष्ट्र में बिना इजाजत CBI को नो एंट्री, उद्धव ठाकरे सरकार ने लिया बड़ा फैसला

चल रहा है ट्रायल
इससे पहले, मंगलवार को ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री डुआर्डो पजुएलो (Eduardo Pazuello) ने एक बैठक में कहा था कि हम सिनोवेक की कोरोना वायरस वैक्सीन खरीदेंगे. साथ ही एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित वैक्सीन भी खरीदी जाएंगी. मालूम हो कि साओ पाओलो स्टेट बायोमेडिकल रिसर्च सेंटर ब्यूटन इंस्टीट्यूट में सिनोवैक वैक्सीन का ट्रायल पहले से ही चल रहा है. 

अब तक सुरक्षित 
साओ पाओलो राज्य के गवर्नर जोओ डोरिया (João Doria) ने कहा कि उन्हें जनवरी में वैक्सीनेशन शुरू करने के लिए साल के अंत तक स्वास्थ्य नियामक की मंजूरी मिलने की उम्मीद है. अब तक, 9,000 स्वयंसेवकों पर किए गए परीक्षणों में चीनी वैक्सीन को सुरक्षित बताया गया है. गौरतलब है कि ब्राजील में कोरोना ने अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा तबाही मचाई है. हालांकि, इसके लिए काफी हद तक राष्ट्रपति बोलसोनारो खुद जिम्मेदार हैं. वह शुरुआत से ही कोरोना को कमतर आंकते आये हैं.

 

Trending news