Corona Vaccine पर ब्राजील के राष्ट्रपति Jair Bolsonaro का बयान, 'आपको मगरमच्छ बना सकती है वैक्सीन'
Advertisement

Corona Vaccine पर ब्राजील के राष्ट्रपति Jair Bolsonaro का बयान, 'आपको मगरमच्छ बना सकती है वैक्सीन'

कोरोना के बढ़ते खतरे को नजरंदाज करते हुए ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो (Jair Bolsonaro) ने एक बार फिर कहा है कि वह वैक्सीन नहीं लेंगे और वह फाइजर की वैक्सीन (Pfizer Vaccine) पर पूरी तरह से भरोसा नहीं करते.

(फाइल फोटो)

ब्रासीलिया: ब्राजील (Brazil) के राष्ट्रपति जायर बोलोसोनारो (Jair Bolsonaro) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) वैक्सीन (Vaccine) को लेकर अजीबोगरीब दावा किया है. बोलसोनारो ने कहा कि फाइजर बायो एन टेक की वैक्सीन लेने के बाद कोई मगरमच्छ या दाढ़ी वाली महिला में बदल सकता है. 

उन्होंने आगे कहा, 'फाइजर के अनुबंध में यह बहुत साफ है कि इसके दुष्प्रभावों के लिए कंपनी जिम्मेदार नहीं होगी. अगर आप मगरमच्छ में बदल जाते हैं, तो ये आपकी दिक्कत है.'

बता दें कि बोलसोनारो पहले भी कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic)  को लेकर ऐसे बयान दे चुके है. उन्होंने कहा था कि कोरोना वायरस 'फ्लू' जैसा है. 

ये भी पढ़ें- Russia का Yakutsk शहर है दुनिया की सबसे ठंडी जगह, -48 डिग्री सेल्सियस पहुंचा तापमान

फाइजर वैक्सीन (Pfizer Vaccine) का ब्राजील में हफ्तों से परीक्षण चल रहा है जबकि अमेरिका और ब्रिटेन में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine)  लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. 

कोरोना के बढ़ते खतरे को नजरंदाज करते हुए ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो (Jair Bolsonaro) ने इससे पहले भी वैक्सीन को लेकर ऐसा ही बयान दिया था. 

राष्ट्रपति ने कहा कि ब्राजील को वैक्सीन की जरूरत नहीं है. वह वैक्सीन नहीं लेंगे. इसके साथ ही उन्होंने वैक्सीन प्रोग्राम पर भी गंभीर सवाल उठाए.

एक बयान में बोलसोनारो (Jair Bolsonaro) ने कहा, ‘मैं आपसे कह रहा हूं, मैं इसे नहीं लेने वाला हूं. यह मेरा हक है.'

बोलसोनारो ने मास्क (Mask) की उपयोगिता को भी कठघरे में खड़ा किया. उन्होंने कहा कि इस संबंध में बेहद कम साक्ष्य हैं कि मास्क कोरोना वायरस (CoronaVirus) संक्रमण को रोकने में प्रभावी है. हालांकि, ये बात अलग है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) सहित सभी स्वास्थ्य एजेंसियां कोरोना से जंग में मास्क को कारगर हथियार बता रही हैं.

कोरोना वैक्सीन लेने के बाद TV को इंटरव्यू दे रही नर्स अचानक हुई बेहोश, वायरल हुआ VIDEO
बोलसोनारो ने था कि वैक्सीन उपलब्ध होने के बाद ब्राजील के लोगों को वैक्सीन की जरूरत नहीं होगी. इतना ही नहीं, कुछ समय पहले उन्होंने ट्विटर पर वैक्सीन प्रक्रिया का मजाक उड़ाते हुए कहा था कि वैक्सीन की जरूरत केवल उनके कुत्ते को है.

हालांकि इम्यूनाइजेशन कैंपेन को शुरू करते हुए पिछले हफ्ते ही बोलसोनारो ने घोषणा की थी ब्राजील में कोरोना वैक्सीन मुफ्त दी जाएगी.

Trending news