ब्रेक्जिट के समर्थक रहे ट्रंप ने की अब 'मजबूत यूरोप' की पैरवी

ब्रिटेन के यूरोप से बाहर निकलने के निर्णय के कभी प्रबल समर्थक रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अब इस मुद्दे पर कहा है कि ‘मजबूत’ यूरोप अमेरिका के लिए ‘बेहद महत्वपूर्ण’ है. ट्रंप ने इटली के प्रधानमंत्री पाउलो जेंटिलोनी के साथ कल व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, ‘हां, अमेरिका का राष्ट्रपति होने के नाते सशक्त यूरोप मेरे लिए बेहद महत्वपूर्ण है और मेरा दृढ़तापूर्वक मानना है कि यह अमेरिका के लिए भी जरूरी है.

ब्रेक्जिट के समर्थक रहे ट्रंप ने की अब 'मजबूत यूरोप' की पैरवी
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन : ब्रिटेन के यूरोप से बाहर निकलने के निर्णय के कभी प्रबल समर्थक रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अब इस मुद्दे पर कहा है कि ‘मजबूत’ यूरोप अमेरिका के लिए ‘बेहद महत्वपूर्ण’ है. ट्रंप ने इटली के प्रधानमंत्री पाउलो जेंटिलोनी के साथ कल व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, ‘हां, अमेरिका का राष्ट्रपति होने के नाते सशक्त यूरोप मेरे लिए बेहद महत्वपूर्ण है और मेरा दृढ़तापूर्वक मानना है कि यह अमेरिका के लिए भी जरूरी है.

ट्रंप ने कहा, ‘हम यह देखना चाहते हैं। हम उसे मजबूत बनाने मे मदद करेंगे, और यह काफी कुछ सब के हित में है.’ हालांकि उन्होंने एक वक्त कहा था कि यूरो जोन से बाहर होने पर ब्रिटेन बेहतर होगा. जी 7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए इटली जाने के संबंध में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि वह पोप फ्रांसिस से मुलाकात का इंतजार कर रहे हैं. इटली के प्रधानमंत्री ने कहा कि वह यूरोपीय संघ के भविष्य को लेकर विश्वस्त हैं.

उन्होंने कहा, ‘मैंने राष्ट्रपति ट्रंप को कहा कि हालांकि यह मुश्किल वक्त है लेकिन हमें यूरोपीय संघ के भविष्य और निसंदेह रूप से अमेरिका और इटली के संबंधों के महत्व को लेकर विश्वास है. हम मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं, लेकिन मुझे विश्वास है कि यूरोपीय संघ की इस पर सकारात्मक प्रतिक्रिया बनी रहेगी.’