ब्रिटेन में मतदान, कंसर्वेटिव और लेबर पार्टी के बीच बराबरी का मुकाबला
Advertisement

ब्रिटेन में मतदान, कंसर्वेटिव और लेबर पार्टी के बीच बराबरी का मुकाबला

ब्रिटेन में आम चुनावों के लिए आज मतदान हो रहा है जिसमें प्रधानमंत्री डेविड कैमरन दूसरे कार्यकाल के लिए किस्मत आजमा रहे हैं तो उनकी सत्तारूढ़ कंसर्वेटिव पार्टी को विपक्षी लेबर पार्टी से कड़ी टक्कर मिल रही है। पिछले कुछ दशकों में इसे ब्रिटेन का सबसे करीबी मुकाबला माना जा रहा है।

ब्रिटेन में मतदान, कंसर्वेटिव और लेबर पार्टी के बीच बराबरी का मुकाबला

लंदन: ब्रिटेन में आम चुनावों के लिए आज मतदान हो रहा है जिसमें प्रधानमंत्री डेविड कैमरन दूसरे कार्यकाल के लिए किस्मत आजमा रहे हैं तो उनकी सत्तारूढ़ कंसर्वेटिव पार्टी को विपक्षी लेबर पार्टी से कड़ी टक्कर मिल रही है। पिछले कुछ दशकों में इसे ब्रिटेन का सबसे करीबी मुकाबला माना जा रहा है।

देश में लाखों ने लोगों ने मतदान किया और सबसे पहले इस प्रक्रिया में भाग लेने वालों में अनेक पार्टी के नेता शामिल रहे। प्रधानमंत्री कैमरन अपनी पत्नी सामंथा के साथ ऑक्सफोर्डशायर में अपने निर्वाचन क्षेत्र विटनी में शुरूआती मतदान करने वालों में शामिल रहे।

मतदान शुरू होने से पहले अपने एक आखिरी साक्षात्कार में प्रधानमंत्री ने मतदाताओं को दिये संदेश में कहा, ‘देश का भविष्य आपके हाथों में है। ऐसा कुछ नहीं करें, जिसका आपको अफसोस हो।’ विपक्ष के नेता और लेबर पार्टी के एड मिलीबंैड ने करीब आधे घंटे पहले डोनकास्टर नॉर्थ निर्वाचन क्षेत्र में पत्नी जस्टिन के साथ मतदान किया। वह देश के नये प्रधानमंत्री के रूप में 10, डाउनिंग स्ट्रीट में जाने की उम्मीद कर रहे हैं।

लिबरल डेमोक्रेट निक क्लेग, यूनाइटेड किंगडम इंडिपेंडेंस पार्टी के नाइजल फराज और स्कॉटिश नेशनल पार्टी की निकोला स्टुरजन समेत अन्य पार्टी नेताओं ने भी स्थानीय समयानुसार सुबह सात बजे मतदान शुरू होने के बाद वोट डाला। ब्रिटेन में करीब 50,000 मतदान केंद्रों पर वोटिंग शुरू हुई जो स्थानीय समयानुसार रात 10 बजे तक चलेगी।

इस चुनाव में कुल 650 सांसदों का चयन होगा और मतदान के लिए करीब पांच करोड़ लोगों ने पंजीकरण कराया है। आम चुनावों के साथ ही 290 इंग्लिश स्थानीय निकायों की 10,000 से अधिक काउंसिल सीटों के लिए भी चुनाव हो रहे है।

कुछ वोट डाक मतदान के जरिये गुरूवार से पहले डाले जा चुके हैं। पहली बार लोगों को ऑनलाइन मतदान के लिए पंजीकरण की सुविधा मिली है। ताजा सर्वेक्षण बताते हैं कि कंसर्वेटिव और लेबर पार्टी के बीच कड़ा मुकाबला है और त्रिशंकु संसद आने की पूरी संभावना है।

मतदान नहीं करके तटस्थ भूमिका निभाने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय कल तक परिणाम घोषित होने के बाद अधिक समर्थन वाले नेता को नयी सरकार बनाने के लिए बुलाएंगी। इसके बाद वह 27 मई को संसद में क्वीन्स स्पीच देंगी जिसमें नयी सरकार का एजेंडा रेखांकित होगा। आज रात मतदान खत्म होते ही एक्जिट पोल आने शुरू हो जाएंगे और मतदान समाप्त होने के करीब एक घंटे बाद रात 11 बजे तक सबसे पहले संडरलैंड सीट का परिणाम घोषित होने की संभावना है।

Trending news