Britain ने यूरोपियन यूनियन को कहा 'Bye Bye', नए साल की पहली 'घड़ी' से फैसला लागू
X

Britain ने यूरोपियन यूनियन को कहा 'Bye Bye', नए साल की पहली 'घड़ी' से फैसला लागू

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने इस अवसर को ‘‘एक नयी शुरूआत’’ बताया है. जॉनसन ने एक बयान में यूरोपीय संघ (भविष्य के संबंध) विधेयक को एक दिन में ही पारित करने को लेकर सांसदों का शुक्रिया अदा करते हुए राष्ट्र से बृहस्पतिवार मध्य रात्रि इस ऐतिहासिक क्षण का गवाह बनने की अपील की है. 

Britain ने यूरोपियन यूनियन को कहा 'Bye Bye', नए साल की पहली 'घड़ी' से फैसला लागू

लंदन: ब्रिटेन की संसद के दोनों सदनों में बुधवार को तेजी से पारित कराये गए ब्रेक्जिट (Brexit) विधेयक को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) की मंजूरी मिल जाने के साथ ब्रिटेन नववर्ष के दिन शुक्रवार को यूरोपीय संघ (Europian Union) से आधिकारिक तौर पर बाहर होने के लिए तैयार है.

यूं पूरा हो रहा है पीएम बोरिस जॉनसन का चुनावी वादा

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने इस अवसर को ‘‘एक नयी शुरूआत’’ बताया है. जॉनसन ने एक बयान में यूरोपीय संघ (भविष्य के संबंध) विधेयक को एक दिन में ही पारित करने को लेकर सांसदों का शुक्रिया अदा करते हुए राष्ट्र से बृहस्पतिवार मध्य रात्रि इस ऐतिहासिक क्षण का गवाह बनने की अपील की है. जॉनसन ने कहा, ‘‘इस महान देश की नियति अब हमारे हाथों में है. हम इस कर्तव्य को उद्देश्य की भावना के तौर पर लेते हैं और ब्रिटिश जनता के हितों के लिए दिल से हर चीज करेंगे.’’

ये भी पढ़ें- ब्रिटेन के PM Boris Johnson के पिता लेना चाहते हैं इस देश की नागरिकता, बताई वजह

उन्होंने कहा, ‘‘31 दिसंबर रात 11 बजे हमारे देश के इतिहास में एक नयी शुरूआत लेकर आएगा और EU के साथ एक नया सबंध शुरू करेगा. यह क्षण आखिरकार हमारे पास आ गया है और इसे महसूस करने का वक्त आ गया है. ’’

बुधवार को हाउस ऑफ लार्ड्स में मिली थी विधेयक को मंजूरी

ब्रिटेन के हाउस ऑफ लार्ड्स (उच्च सदन) में विधेयक को बुधवार पारित किया गया. जॉनसन ने यूरोपीय संघ (ईयू) से अलग होने के तहत हुए मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) को संसदीय मंजूरी दिलाने के लिए क्रिसमस की छुट्टियों के बाद बुधवार को संसद का सत्र बुलाया था ताकि अगले साल एक जनवरी को ईयू से भविष्य में होने वाले संबंधों के लिए प्रभावी हो रहा कानून संसदीय मंजूरी के साथ सभी बाधाएं पार कर जाए.

ब्रेक्जिट के लिए 31 दिसंबर तक की समय सीमा से महज कुछ समय पहले बनी सहमति के बाद 80 पन्नों का विधेयक संसद में पेश किया गया. इस पर पहले हाउस ऑफ कॉमन्स (निचले सदन) में सांसदों ने चर्चा की और उसके बाद विधेयक पर हाउस ऑफ लार्ड में चर्चा हुयी. जॉनसन ने बुधवार को यूरोपीय संघ (ईयू) के साथ ब्रेक्जिट व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए थे.

Brexit में साढ़े चार साल का वक्त, चली गई थी पूर्व पीएम की कुर्सी

जून 2016 में ब्रेक्जिट से अलग होने के लिए कराये गये जनमत संग्रह के बाद ब्रिटेन को यूरोपीय संघ से बाहर होने में साढ़े चार साल का वक्त लगा है. इस अवधि में सिलसिलेवार इस्तीफों का दौर देखने को मिला था. साथ ही, जॉनसन की पूर्वधिकारी टेरेसा मे और डेविड कैमरन को संसदीय शिकस्त का सामना करना पड़ा था.

दिसंबर 2019 के आम चुनाव में बहुमत हासिल करने वाले जॉनसन ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि हमनें ब्रेक्जिट पूरा कर लिया है.... ’’

LIVE TV
 

Trending news