कौन हैं Akshata Murthy जिनकी संपत्ति है ब्रिटेन की महारानी से ज्यादा, पति ऋषि सुनक मुश्किल में

ऋषि सुनक ने अपनी पत्नी अक्षता की संपत्ति के बारे में जानकारी नहीं दी है. इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता की इंफोसिस में 0.91 फीसदी की हिस्सेदारी है, जिसका मूल्य 4,300 करोड़ रुपए है.  

कौन हैं Akshata Murthy जिनकी संपत्ति है ब्रिटेन की महारानी से ज्यादा, पति ऋषि सुनक मुश्किल में
ब्रिटेन के वित्तमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति. (फोटो: ट्विवटर)

लंदन: ब्रिटेन के वित्त मंत्री और भारत की सबसे बड़ी आईटी कंपनियों में शुमार इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति (Narayana Murthy) के दामाद ऋषि सुनक संपत्ति का पूरा विवरण नहीं देने के चलते विवादों में फंस गए हैं. उन पर जानकारी छिपाने के आरोप लगे हैं. दरअसल, मूर्ति की बेटी अक्षता की इंफोसिस में 0.91 फीसदी की हिस्सेदारी है, जिसका मूल्य 4,300 करोड़ रुपए है. आरोप है कि ऋषि सुनक ने सरकारी रजिस्टर में अपनी पत्नी की इस संपत्ति का खुलासा नहीं किया है.

संपत्ति घोषित करना अनिवार्य
बीते महीने ऋषि सुनक (Rishi Sunak) से उनकी संपत्ति का खुलासा करने की मांग की गई थी. सुनक ने अपनी संपत्ति के बारे में तो बताया, लेकिन पत्नी अक्षता (Akshata Murthy) की संपत्ति का खुलासा नहीं किया, जिसे लेकर अब बवाल हो रहा है. बता दें कि ब्रिटेन में प्रत्येक मंत्री को अपनी संपत्ति घोषित करना अनिवार्य है. वहीं, ब्रिटिश वित्त मंत्रालय ने सफाई देते हुए कहा है कि सुनक ने मिनिस्टरियल कोड का उल्लंघन नहीं किया है. 

Farmers Protest: सरकार आज किसानों के साथ करेगी वार्ता, निकलेगा विवाद का हल!

इतनी है Queen Elizabeth की संपत्ति

अक्षता मूर्ति की संपत्ति के खुलासे के बाद अब वह ब्रिटेन की सबसे अमीर महिलाओं में शामिल हो गई हैं. अक्षता की संपत्ति ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ से भी ज्यादा है. संडे टाइम्स के मुताबिक, ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ की कुल संपत्ति 3500 करोड़ रुपए आंकी गई है. जबकि अक्षता की संपत्ति 4,300 करोड़ रुपए है. इंफोसिस के अलावा अक्षता की कई पारिवारिक कंपनियों में भी हिस्सेदारी है.

2009 में हुई थी शादी

ऋषि सुनक की संपत्ति भी करीब 2000 करोड़ रुपए आंकी गई है, जिसके चलते वह भी ब्रिटेन के सबसे अमीर सांसदों में शुमार हो गए हैं. अक्षता मूर्ति और ऋषि सुनक की शादी साल 2009 में हुई थी. दोनों की मुलाकात स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान हुई और फिर दोनों में प्यार हो गया. ऋषि सुनक के माता-पिता 60 के दशक में पूर्वी अफ्रीका से ब्रिटेन शिफ्ट हुए थे. 

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.