रूसी जासूसों पर इस्तेमाल किए गए नर्व एजेंट के संपर्क में आई ब्रिटिश दंपति
Advertisement

रूसी जासूसों पर इस्तेमाल किए गए नर्व एजेंट के संपर्क में आई ब्रिटिश दंपति

ब्रिटेन का दावा है कि यह नर्व एजेंट सोवियत राष्ट्र द्वारा बनाया गया एक सैन्य स्तरीय नर्व एजेंट है. 

फोटो साभारः सोशल मीडिया

ब्रिटेन : ब्रिटेन का एक दंपति नर्व एजेंट नोविचोक के संपर्क में आने के बाद गंभीर रूप से बीमार पड़ गया है. यह वही नर्व एजेंट है जिसका इस्तेमाल पास के शहर सेलिस्बरी में रूस के पूर्व जासूस और उनकी बेटी को जहर देने के लिए किया गया था. ब्रिटेन पुलिस ने आज बताया कि पोर्टन डाउन सैन्य प्रयोगशाला में इस पदार्थ की पुष्टि होने के बाद आतंकवाद रोधी पुलिस घटना की जांच नए सिरे से कर रही है.

ब्रिटेन का दावा है कि यह नर्व एजेंट सोवियत राष्ट्र द्वारा बनाया गया एक सैन्य स्तरीय नर्व एजेंट है. आतंकवाद रोधी पुलिस के प्रमुख नील बसु ने संवाददाताओं से कहा , 'यह वही नर्व एजेंट है. यह बता पाना कि यह रसायन उसी खेप का है या नहीं अब वैज्ञानिकों के ऊपर है. ' बसु ने कहा कि इस बात के कोई सबूत नहीं हैं कि चार्ली रोली और डॉन स्टर्गेस को 'किसी भी तरह से निशाना बनाया गया ' है. 

यह भी पढ़ें: सागर का छोरा और रूस की छोरी, प्यार हुआ और फिर क्या हुआ पढ़िए

ये दोनों शनिवार को दक्षिण पश्चिमी इंग्लैंड के अमेसबरी में बीमार पड़ गए थे. यह जगह उस स्थान के काफी नजदीक है जहां चार मार्च को पूर्व जासूस सर्गेई स्क्रिपल और उनकी बेटी यूलिया एक बेंच पर बेसुध पड़े मिले थे. इस घटना के बाद से ब्रिटेन और रूस के कूटनीतिक संबंधों में खटास पड़ गई थी. बसु ने कहा , ' इन दोनों घटनाओं के बीच कोई संबंध है या नहीं यह हमारे लिए जांच का विषय है. ' 

(इनपुटः भाषा)

Trending news