close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ब्रिटेन के सासंदों ने ब्रेक्जिट की सभी वैकल्पिक योजनाओं के खिलाफ किया वोट

मतदान के बाद सरकार ने कहा कि नतीजे दर्शाते हैं कि उसकी योजना सर्वश्रेष्ठ थी और इस बात का संकेत भी दिया कि इसे एकबार फिर इस सप्ताह संसद के समक्ष रखा जा सकता है.

ब्रिटेन के सासंदों ने ब्रेक्जिट की सभी वैकल्पिक योजनाओं के खिलाफ किया वोट
दूसरा जनमत संग्रह कराने के समर्थन में सबसे अधिक 280 मत पड़े लेकिन इसके खिलाफ 292 मत डाले गए.

लंदन: ब्रिटेन के सांसदों ने यूरोपीय संघ के साथ सरकार के तीन समझौतों को खारिज करने के बाद मंगलवार को ब्रेक्जिट के लिए चार संभावित वैकल्पिक योजनाओं के खिलाफ वोट किया. यूरोपीय संघ से बाहर होने के बाद बेहद घनिष्ठ आर्थिक संबंध बनाए रखने, दूसरा जनमत संग्रह कराना या बिना किसी समझौते के ब्रेक्जिट को रोकने में से किसी भी प्रस्ताव को बहुमत हासिल नहीं हो पाया.

दूसरा जनमत संग्रह कराने के समर्थन में सबसे अधिक 280 मत पड़े लेकिन इसके खिलाफ 292 मत डाले गए. इसके बाद यूरोपीय संघ के साथ स्थायी ‘कस्टम यूनियन’ में बने रहने के प्रस्ताव के पक्ष में दूसरे सबसे अधिक 273 मत पड़े लेकिन इसके खिलाफ 276 वोट पड़ने से इसे भी बहुमत नहीं मिल पाया.

मतदान के बाद सरकार ने कहा कि नतीजे दर्शाते हैं कि उसकी योजना सर्वश्रेष्ठ थी और इस बात का संकेत भी दिया कि इसे एकबार फिर इस सप्ताह संसद के समक्ष रखा जा सकता है. ब्रेक्जिट मंत्री स्टीफन बार्कले ने मतदान के बाद सांसदों से कहा कि संसद एक बार फिर किसी भी प्रस्ताव पर बहुमत हासिल करने पर नाकाम रही.

उन्होंने कहा कि अब स्वाभाविक कानूनी स्थिति यह है कि ब्रिटेन बिना किसी समझौते के यूरोपीय संघ से केवल 11 दिनों के भीतर बाहर हो जाएगा. बार्कले ने बताया कि 12 अप्रैल को बिना समझौते बाहर निकलने का विकल्प, एक लंबा विस्तार होगा जिसका मतलब है कि यूरोपीय संसद चुनाव कराने होंगे.

उन्होंने कहा कि अगर ‘हाउस ऑफ कॉमन्स’ इस सप्ताह समझौते पर राजी हो गया तो शायद यूरोपीय संसद चुनाव कराने की जरूरत ना पड़े. कंजर्वेटिव सांसद निक बोल्ज ने मतदान के बाद पार्टी छोड़ने की घोषणा कर भावुक होते हुए कहा कि मैंने समझौता कराने की पूरी कोशिश की.

उन्होंने कहा कि मैं स्वीकार करता हूं कि मैं विफल रहा. मैं मुख्यत: विफल रहा क्योंकि मेरी पार्टी ने समझौता करने से इनकार कर दिया. मुझे यह घोषणा करते हुए अफसोस है कि मैं अब और इस पार्टी का साथ नहीं दे सकता. निक ने ही ब्रेक्जिट के बाद यूरोपीय संघ के साथ घनिष्ठ संबंधों की योजना का प्रस्ताव दिया था.