जर्मनी के म्यूजियम से चोरी हुआ 100 किलो सोने का सिक्का
Advertisement

जर्मनी के म्यूजियम से चोरी हुआ 100 किलो सोने का सिक्का

जर्मनी के म्यूजियम से चोरी हुआ 100 किलो सोने का सिक्का (फोटो साभारः ट्विटर)

नई दिल्लीः जर्मनी के एक संग्रहालय से एक बड़ा सोने का सिक्का चोरी हो गया है,  इसकी कीमत लगभग 6 करोड़ 50 लाख रुपये से ज्यादा की है. हालांकि यह इसकी फेस वैल्यू है जो बोड म्यूजियम द्वारा आंकी गई है और सिक्के की मार्केट वैल्यू की बात करें तो वह लग 26 करोड़ रुपये की है.

सोने का सिक्का चोरी होने की जानकारी कनाडा स्थित जर्मन दूतावास ने ट्वीट के जरिए दी. इस सिक्के का वज़न 100 किलोग्राम है. ये 24 कैरेट शुद्ध सोने से बना है और ऐसे में इसकी वास्तविक कीमत अंकित मूल्य के मुक़ाबले कहीं ज्यादा है.  

ये सिक्का जर्मनी के बर्लिन स्थित बोडा संग्रहालय से चोरी हुआ. बोड यूनेस्को से मान्यता प्राप्त सिक्कों का सबसे बड़ा संग्रहालय है. ये साफ नहीं है कि चोरों ने संग्राहलय के अलार्म सिस्टम को कैसे चकमा दिया और वो करीब आधा मीटर के इस भारी भरकम सिक्के को कैसे बाहर लेकर गए.

कैलाश सत्यार्थी के घर से चोरी हुई नोबेल पुरस्कार की प्रतिकृति

किसी एक व्यक्ति के लिए ये सिक्का ले जाना आसान नहीं है. पुलिस का मानना है कि चोर खिड़की के जरिए संग्रहालय में दाखिल हुए होंगे. संग्रहालय के पास से गुजरने वाली रेल पटरी से एक सीढ़ी बरामद की गई है. पुलिस प्रवक्ता विनफ्रीट वेंटसल ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया, "अब तक मिली सूचना के आधार पर हमारा मानना है कि चोरों ने रेल पटरी के पास की संग्रहालय की खिड़की को तोड़ा और वो इमारत में दाखिल होने में कामयाब हुए." उन्होंने बताया, " ये सिक्का इमारत के अंदर एक बुलेटप्रूफ शीशे में रखा था."

बिस्मिल्लाह खान की शहनाई चोरी

इस सिक्के को साल 2007 में रॉयल कैनेडियन मिंट ने ढाला था. ये सिक्का तीन सेंटीमीटर चौड़ा है और इसका व्यास 53 सेंटीमीटर है. सिक्के के एक तरफ महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय की तस्वीर है और दूसरी तरफ कनाडा का राष्ट्रीय चिन्ह अंकित है.

Trending news