हांगकांग: चीफ एग्जीक्यूटिव कैरी लाम ने कहा, सरकार '1 देश, 2 प्रणाली' नीति का पालन करेगी

लाम ने कहा कि एचकेएसएआर सरकार सामाजिक अशांति से निपटने या भविष्य के प्रशासन में तीन सिद्धांतों का पालन करेगी, जिसमें से एक 'एक देश, दो प्रणाली' सिद्धांत का पालन व मानवाधिकारों की सुरक्षा व मूल कानून में स्वतंत्रता की गारंटी है. 

हांगकांग: चीफ एग्जीक्यूटिव कैरी लाम ने कहा, सरकार '1 देश, 2 प्रणाली' नीति का पालन करेगी
हांगकांग की मुख्य अधिशासी कैरी लाम (फाइल फोटो, साभार रॉयटर्स)

हांगकांग: हांगकांग (Hong Kong) की मुख्य अधिशासी कैरी लाम (Carrie Lam) ने मंगलवार को कहा कि हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र (HKSAR) सरकार 'एक देश, दो प्रणाली' सिद्धांत का पालन करेगी और मूल कानून के तहत हांगकांग के निवासियों के मानवाधिकारों और स्वतंत्रता की रक्षा करेगी.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने लाम के हवाले से कहा कि एचकेएसएआर सरकार सामाजिक अशांति से निपटने या भविष्य के प्रशासन में तीन सिद्धांतों का पालन करेगी, जिसमें से एक 'एक देश, दो प्रणाली' सिद्धांत का पालन व मानवाधिकारों की सुरक्षा व मूल कानून में स्वतंत्रता की गारंटी है.

उन्होंने कहा कि दो अन्य सिद्धांतों में कानून के शासन को बनाए रखना व हांगकांग के संस्थागत शक्तियों को बनाए रखना शामिल है. उन्होंने कहा कि हांगकांग में चुनाव के लिए तय मानक है, जिससे कि चुनावों निष्पक्षता व ईमानदारी सुनिश्चित हो सके और निष्पक्ष चुनाव संस्थागत मजबूती के लिए जरूरी है.

जिला परिषद चुनावों के संदर्भ में लाम ने हांगकांग के निवासियों के बाहर आकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने को लेकर आभार प्रकट किया. हांगकांग में शनिवार को जिला परिषद चुनाव हुए हैं. उन्होंने कहा कि 71 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ.