अफगानिस्तान में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले, काबुल को किया गया लॉकडाउन

अफगानिस्तान प्रशासन ने देश में कोरोना (CoronaVirus) के बढ़ते मामलों के कारण राजधानी काबुल में शनिवार से कम से कम तीन सप्ताह की अवधि के लिए लॉकडाउन लागू कर दिया है. 

अफगानिस्तान में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले, काबुल को किया गया लॉकडाउन
अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी (फाइल फोटो)

काबुल: अफगानिस्तान प्रशासन ने देश में कोरोना (CoronaVirus) के बढ़ते मामलों के कारण राजधानी काबुल में शनिवार से कम से कम तीन सप्ताह की अवधि के लिए लॉकडाउन लागू कर दिया है. टोलो न्यूज के मुताबिक, शुक्रवार शाम को जनस्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा देश में कोरोनो वायरस के 15 नए मामलों की जानकारी देने के बाद लॉकडाउन लगाया गया है. 

इनमें 11 मामले हेरात से, तीन फराह से और एक गजनी से हैं. जिससे संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 110 हो गई.

मंत्रालय ने कहा कि दो विदेशी राजनयिक और अफगानिस्तान में नाटो के रेजल्यूट सपोर्ट मिशन के चार सेवा सदस्य देश में कोरोना पॉजिटिव मामलों में से एक हैं.

ये भी पढ़ें- कोरोना से निपटने के लिए बांग्लादेश को इतने लाख डॉलर की मदद देगा एशियाई विकास बैंक

 

देश में अब तक तीन की मौत कोरोनो वायरस के कारण हुई है.

काबुल के गवर्नर मोहम्मद याकूब हैदरी ने शुक्रवार को लॉकडाउन की घोषणा करते हुए कहा कि सभी निवासियों को घर पर रहना चाहिए, गैर-जरूरी गतिविधियों से बचना चाहिए और समूह में खड़े होने से बचना चाहिए.

उन्होंने कहा कि निवासियों को घर से बाहर निकालने के लिए वैध कारण प्रदान करने के लिए तैयार रहना चाहिए, जैसे कि स्वास्थ्य या सुरक्षा.

उन्होंने कहा कि सभी क्रीड़ास्थल, शादी हॉल, धर्मस्थल और सार्वजनिक सभा स्थल बंद रहेंगे. 

टोलो न्यूज ने गवर्नर के हवाले से कहा कि सभी बसों को शहर में परिचालन बंद करनी चाहिए. किराने की दुकानों को छोड़कर सभी दुकानों को बंद रहना चाहिए.