अमेरिका के इस शहर की ओर बढ़ रहा धरती का सबसे भयानक तूफान, वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी

कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के दौरान डगलस अमेरिका से टकराने वाला पहला तूफान हो सकता है, जिसकी टक्कर के दुस्प्रभाव से बचने के लिए यहां पुख्ता तैयारी की गई. 

अमेरिका के इस शहर की ओर बढ़ रहा धरती का सबसे भयानक तूफान, वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी
फोटो साभार-इंटरनेट

नई दिल्ली: शक्तिशाली समुद्री तूफान माना जा रहा डगलस तूफान (Hurricane Douglas) अमेरिका के हवाई (Hawaii) से टकराने से पहले कमजोर पड़ सकता है. डगलस फिलहाल हवाई के हीलो (Hilo) की ओर बढ़ रहा है. शुक्रवार को इसे कैटिगिरी 4 के तूफान का दर्जा दिया गया था, लेकिन ये दिन आगे बढ़ते ही कमजोर पड़ने लगा. 

हांलाकि इस दौरान भी इसके आस-पास तेज तूफानी हवाएं चल रहीं थीं. कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के दौरान डगलस अमेरिका से टकराने वाला पहला तूफान हो सकता है, जिसकी टक्कर के दुस्प्रभाव से बचने के लिए यहां पुख्ता तैयारी की गई. होनोलुलू (Honolulu) के सेंट्रल पैसिफिक हरीकेन सेंटर (CPHC) के मुताबिक ये अगले दो दिन में हवाई पहुंच सकता है.

मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक फिलहाल डगलस की कैटिगिरी में बदलाव करते हुए इसे थर्ड कैटिगिरी में कर दिया है, जो 115 मील प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है. शनिवार देर शाम या रविवार सुबह इसके हवाई की आइसलैंड चेन पहुंचाने के अनुमान है और तब तक ये कैटिगिरी 1 में पहुंच जाएगा. 

वहीं इसी देश में एक और उष्णकटिबंधीय तूफान ‘हन्ना’ ने भी विकराल रूप ले लिया, जिसके शनिवार शाम तक दक्षिणी टेक्सास तट से प्रचंड आंधी के रूप में टकराने की आशंका है. वैज्ञानिकों का कहना है कि ‘हन्ना’ के कारण रविवार रातभर में 13 से 25 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है. इसके अलावा समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें उठने की आशंका है, जिससे मौजूदा स्थितियां बिगड़ सकती है.

ये भी पढ़ें:- 500 साल के बाद शुभ मुहूर्त देखने को मिला, अयोध्‍या को देश का गौरव बनाएंगे: CM योगी