CHANDRA GRAHAN LIVE: सदी के सबसे लंबा चंद्रग्रहण शुरू, ये सावधानियां बरतें
Advertisement

CHANDRA GRAHAN LIVE: सदी के सबसे लंबा चंद्रग्रहण शुरू, ये सावधानियां बरतें

ब्लड मून ’ और मंगल ग्रह की इस अद्भुत जुगलबंदी को कैसे देखें ? लंदन के रॉयल ऐस्ट्रोनोमिकल सोसाइटी ने इसका बहुत आसान सा जवाब दिया है.

फोटोः वीडियो ग्रैब ( Blood Moon Live! )

नई दिल्लीः इस सदी का सबसे लंबा ‘ब्लड मून ’ चंद्रग्रहण शुरू हो चुका है. इस खगोलीय घटना के साथ ही मंगल ग्रह 15 साल में चांद के सबसे नजदीक होगा. यह नजारा जिंदगी में कभी कभार ही और वह भी किसी - किसी को ही देखने को मिलता है. 

कब होता है चंद्र ग्रहण?
चंद्रग्रहण उस खगोलीय स्थिति को कहते हैं जब चंद्रमा पृथ्वी के ठीक पीछे उसकी प्रतिच्छाया में आ जाता है. ऐसे में सूर्य, पृथ्वी और चन्द्रमा इस क्रम में लगभग एक सीधी रेखा में आ जाते हैं. चंद्रग्रहण और सूर्यग्रहण हमेशा साथ-साथ होते हैं और सूर्यग्रहण से दो सप्ताह पहले चंद्रग्रहण होता है.

चंद्रग्रहण के कारण बदला मथुरा के बांकेबिहारी मंदिर के दर्शन का समय

वैज्ञानिक मान्यता
ग्रहण के वक्त वातावरण में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. इसलिए यह समय को अशुभ माना जाता है. इस दौरान अल्ट्रावॉयलेट किरणें निकलती हैं जो एंजाइम सिस्टम को प्रभावित करती हैं, इसलिए ग्रहण के दौरान सावधानी बरतने की जरूरत होती है. इस समय चंद्रमा, पृथ्वी के सबसे नजदीक होता है, जिससे गुरुत्वाकर्षण का सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है. इसी कारण समुद्र में ज्वार भाटा आते हैं.  भूकंप भी गुरुत्वाकर्षण के घटने और बढ़ने के कारण ही आते हैं.

सदी का सबसे लंबा पूर्ण चंद्रग्रहण आज, गंगा घाटों पर दोपहर में होगी विशेष आरती

पौराणिक मान्यता
ज्योतिष के अनुसार राहु ,केतु को अनिष्टकारण ग्रह माना गया है. चंद्रग्रहण के समय राहु और केतु की छाया सूर्य और चंद्रमा पर पड़ती है. इस कारण सृष्टि इस दौरान अपवित्र और दूषित को हो जाती है.

ग्रहण के दौरान ये न करें -
- ग्रहण के दौरान भोजन नहीं करना चाहिए.
- ग्रहण के दौरान सोना भी नहीं चाहिए.
- ग्रहण को नग्न आखों से न देखें
- चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को खास ध्यान रखने की जरूरत है. क्योंकि ग्रहण के वक्त वातावरण में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है, जो कि बच्चे और मां दोनों के लिए हानिकारक हैं.

जानिए ग्रहण का समय
ग्रहण का स्पर्श कालः रात को 11 बजकर 54 मिनट
खग्रास आरंभः मध्यरात्री 12 बजे
ग्रहण मध्यः देर रात 1 बजकर 52 मिनट
खग्रास समाप्तः देर रात 2 बजकर 43 मिनट
ग्रहण समाप्तः देर रात 3 बजकर 49 मिनट

यहां देख सकते हैं लाइव
हर कोई सदी के सबसे लंबे चंद्रग्रहण को देखने के लिए काफी उत्साहित है. लेकिन भारत में मानसून के चलते शायद आपको चंद्रग्रहण नजर न आए. ऐसे में आप यूट्यूब पर इसे आराम से देख सकते हैं. यू ट्यूब के दिए गए लिंक परलाइव स्ट्रीमिंग रात 11:30 बजे शुरू हो जाएगी. ग्रहण रात 11.54 से शुरू हो जाएगा. पूर्ण चंद्र ग्रहण 1 बजे होगा. 

पूर्ण चंद्रग्रहण की शुरुआत भारतीय मानक समय के मुताबिक 27 जुलाई को रात 11 बजकर 54 मिनट 02 सेकंड होगी, जब पृथ्वी की काली छाया चंद्रमा को आहिस्ता-आहिस्ता ढंकना शुरू करेगी. कोई दो सदी पुरानी वेधशाला के निदेशक ने अपनी गणना के हवाले से बताया कि पूर्ण चंद्रग्रहण रात 01 बजकर 51 मिनट 08 सेकंड बजे अपने चरम स्तर पर पहुंचेगा, जब पृथ्वी की छाया से चंद्रमा 161.4 प्रतिशत ढंका नजर आयेगा. पूर्ण चंद्रग्रहण की यह स्थिति अगले एक घंटे 42 मिनट 57 सेकंड तक रहेगी. इसके बाद पृथ्वी की छाया चंद्रमा से धीरे-धीरे हटने लगेगी और 28 जुलाई को तड़के 03 बजकर 49 मिनट 03 सेकंड बजे ग्रहण खत्म हो जाएगा.

इसके अलावा आप इस लिंक पर भी आप चंद्रग्रहण को लाइव देख सकते है. 

शुभ है या अशुभ घटना?
धार्मिक मान्यता के अनुसार, यह एक अशुभ घटना है और इसकी छाया से बचने के लिए लोग ग्रहण के बाद स्नान-दान करते हैं. लेकिन अब ज्ञान-विज्ञान का प्रसार होने से चंद्रग्रहण और सूर्यग्रहण संबंधी भ्रांतियां कम हुई हैं. हालांकि, कई लोग आज भी मानते हैं कि इस खगोलीय घटना से स्वास्थ्य और व्यापार पर असर होता है इसलिए वे दान और पुण्य के कार्य करते हैं.

(इनपुट भाषा)

Trending news