दलाई लामा के अरुणाचल दौरे पर चीन की चेतावनी, तल्ख होंगे भारत से रिश्ते
Advertisement

दलाई लामा के अरुणाचल दौरे पर चीन की चेतावनी, तल्ख होंगे भारत से रिश्ते

चीन ने शुक्रवार को भारत को चेताया कि अगर उसने दलाई लामा को अरुणाचल प्रदेश की यात्रा की इजाजत दी तो द्विपक्षीय संबंधों को ‘गंभीर क्षति’ हो सकती है. उसने भारत से यह भी कहा कि वह तिब्बत के मुद्दे पर अपने ‘राजनीतिक संकल्पों’ का सम्मान करे.

दलाई लामा चार से 13 अप्रैल तक अरुणाचल प्रदेश का दौरा करेंगे. (फाइल फोटो)

बीजिंग: चीन ने शुक्रवार को भारत को चेताया कि अगर उसने दलाई लामा को अरुणाचल प्रदेश की यात्रा की इजाजत दी तो द्विपक्षीय संबंधों को ‘गंभीर क्षति’ हो सकती है. उसने भारत से यह भी कहा कि वह तिब्बत के मुद्दे पर अपने ‘राजनीतिक संकल्पों’ का सम्मान करे.

चीन ने अरुणाचल पर किया दावा

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने दलाई लामा के आगामी अरुणाचल दौरे के बारे में पूछे जाने पर संवाददाताओं से कहा, ‘हम इस खबर को लेकर चिंतित हैं। चीन-भारत सीमा के पूर्वी हिस्से पर चीन का स्पष्ट और सतत रुख है.’ चीन ने दावा किया कि अरुणाचल प्रदेश दक्षिणी तिब्बत का हिस्सा है.

और पढ़ें... उल्फा की धमकी, दलाई लामा असम की धरती से चीन के खिलाफ न बोलें

द्विपक्षीय संबंधों को नुकसान

लू ने कहा, ‘दलाई गुट का अलगाववादी गतिविधियों में शामिल रहने का निंदाजनक रिकॉर्ड है. भारत को दलाई गुट के असली व्यवहार को लेकर बहुत स्पष्ट होना चाहिए. अगर भारत दलाई लामा को इस क्षेत्र में यात्रा करने के लिए आमंत्रित करता है तो इसका द्विपक्षीय संबंधों को गंभीर क्षति पहुंचेगी.’ 

चीन ने दूसरी बार जताई आपत्ति 

दलाई लामा चार से 13 अप्रैल तक अरुणाचल प्रदेश का दौरा करेंगे. इस महीने में दूसरी बार है कि चीनी विदेश मंत्रालय ने दलाई लामा की इस प्रस्तावित यात्रा को लेकर आपत्ति जताई है.

Trending news