चीन ने हटाया वैद्य परमिट से बैन, 28 सितंबर से विदेशी कर सकेंगे देश में एंट्री

चीन ने कोविड-19 (Covid-19) की वजह से इस साल के शुरू में वैध वीजा ( valid permits) पर लगाए गए प्रतिबंधों को बुधवार (23 सितंबर) को वापस ले लिया और कहा कि चीनी आवास परिमट रखने वाले विदेशी नागरिकों को 28 सितंबर से नया वीजा प्राप्त किए बिना देश में प्रवेश की अनुमति है.

चीन ने हटाया वैद्य परमिट से बैन, 28 सितंबर से विदेशी कर सकेंगे देश में एंट्री

बीजिंगः चीन ने कोविड-19 (Covid-19) की वजह से इस साल के शुरू में वैध वीजा ( valid permits) पर लगाए गए प्रतिबंधों को बुधवार (23 सितंबर) को वापस ले लिया और कहा कि चीनी आवास परिमट रखने वाले विदेशी नागरिकों को 28 सितंबर से नया वीजा प्राप्त किए बिना देश में प्रवेश की अनुमति है. चीन ने कोविड-19 के चलते 28 मार्च को वैध वीजा प्राप्त विदेशी नागरिकों के देश में प्रवेश पर अस्थायी रोक लगा दी थी.

चीनी विदेश मंत्रालय (Chinese Foreign Ministry) ने एक बयान में कहा कि कार्य, व्यक्तिगत मामलों और किसी से मिलने के लिए वैध आवास परमिट रखने वाले सभी विदेशी नागरिकों को 28 सितंबर से देश में प्रवेश की अनुमति है और उन्हें नए वीजा के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है. 

बयान में कहा गया कि तीनों श्रेणियों में यदि किसी विदेशी नागरिक का आवास परमिट 28 मार्च के बाद खत्म हो गया है तो वे पुराना आवास परमिट प्रस्तुत कर चीनी दूतावासों या वाणिज्य दूतावासों में इस शर्त के साथ नए वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं कि देश की यात्रा से संबंधित धारक के उद्देश्य में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

ये भी पढ़ें- चीन ने भारतीय सेटेलाइटों पर किए कई हमले, इसरो ने किए नाकाम: अमेरिकी रिपोर्ट

चीन में पढ़ाई और काम कर रहे सैकड़़ों भारतीय छात्र और पेशेवर वीजा प्रतिबंध के बाद चीन नहीं लौट पाए हैं. बीजिंग को अपनी अपने कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में अध्ययन कर रहे छात्रों की वापसी के लिए भी कदम उठाना है. चीन लौटने वाले लोगों को 14 दिन के पृथक-वास में रहना होगा.