'उत्तर कोरिया की परमाणु हथियारों की लगातार होड़ के लिए रूस और चीन जिम्मेदार'
Advertisement

'उत्तर कोरिया की परमाणु हथियारों की लगातार होड़ के लिए रूस और चीन जिम्मेदार'

अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने उत्तर कोरिया के हालिया बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण की निंदा करते हुए कहा कि उत्तर कोरिया की परमाणु हथियारों की ‘‘लगातार’’ होड़ के लिए रूस और चीन ‘‘खास तौर पर जिम्मेदार’’ हैं. उन्होंने उत्तर कोरिया की अलग थलग पड़ी सरकार को परमाणु हथियार कार्यक्रम के लिए ‘‘प्रमुख आर्थिक सहायता’’ मुहैया कराने के लिए रूस और चीन को जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के कई प्रस्तावों का उल्लंघन किया है.

 अमेरिका ने उत्तर कोरिया सरकार को परमाणु हथियार कार्यक्रम के लिए रूस और चीन को जिम्मेदार ठहराया. (प्रतिकात्मक तस्वीर)

वाशिंगटन : अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने उत्तर कोरिया के हालिया बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण की निंदा करते हुए कहा कि उत्तर कोरिया की परमाणु हथियारों की ‘‘लगातार’’ होड़ के लिए रूस और चीन ‘‘खास तौर पर जिम्मेदार’’ हैं. उन्होंने उत्तर कोरिया की अलग थलग पड़ी सरकार को परमाणु हथियार कार्यक्रम के लिए ‘‘प्रमुख आर्थिक सहायता’’ मुहैया कराने के लिए रूस और चीन को जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के कई प्रस्तावों का उल्लंघन किया है.

अमेरिका की सभी देशों से उत्तर कोरिया के खिलाफ कड़ा रुख अपनाने की अपील

टिलरसन ने सभी देशों से उत्तर कोरिया के खिलाफ कड़ा रुख अपनाने की अपील की. उन्होंने संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों को मजबूत करने के लिए कहा ताकि यह सुनिश्चित किया जाए कि उत्तर कोरिया ‘‘परमाणु हथियारों की लगातार होड़ करने तथा इनका इस्तेमाल करने के लिए नतीजे’’ भुगते. उत्तर कोरिया ने एक महीने के भीतर कल देर रात दूसरी अंतर्महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) का परीक्षण किया. जापान के समुद्र में गिरने से पहले इस मिसाइल ने करीब 1,000 किलोमीटर की दूरी तय की.

'उत्तर कोरियाई खतरे के लिए चीन और रूस जिम्मेदार'

टिलरसन ने कहा, ‘‘उत्तर कोरिया को परमाणु हथियार और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम के लिए आर्थिक मदद मुहैया कराने के लिए चीन और रूस क्षेत्र जिम्मेदार हैं. दोनों देश वैश्विक स्थिरता में खतरा पैदा करने के लिए विशिष्ट और खास तौर पर जिम्मेदार हैं.’’ उन्होंने कहा कि अमेरिका कोरियाई प्रायद्वीप को शांतिपूर्ण तरीके से परमाणु हथियार मुक्त बनाने और उत्तर कोरिया की ‘‘युद्धकारी कार्रवाई’’ को खत्म करने की मांग करता है.

Trending news