दक्षिण चीन सागर की शांति में खलल न डालें भारत और अमेरिका: चीन
Advertisement

दक्षिण चीन सागर की शांति में खलल न डालें भारत और अमेरिका: चीन

चीन ने शुक्रवार को भारत और अमेरिका से कहा कि वह रणनीतिक दक्षिण चीन सागर की शांति में खलल न डाले और वहां विवादों में 'सकारात्मक भूमिका' निभायें क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस महीने अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप से होने वाली मुलाकात के दौरान इस मुद्दे पर चर्चा होगी.

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जेंग शुआंग ने कहा कि विवादित क्षेत्र में स्थिति अब 'शांत हो रही है'. फाइल फोटो

बीजिंग : चीन ने शुक्रवार को भारत और अमेरिका से कहा कि वह रणनीतिक दक्षिण चीन सागर की शांति में खलल न डाले और वहां विवादों में 'सकारात्मक भूमिका' निभायें क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस महीने अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप से होने वाली मुलाकात के दौरान इस मुद्दे पर चर्चा होगी.

मोदी 26 जून को ट्रंप से मुलाकात करेंगे. इस दौरान दोंनों के बीच द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और साझा चिंताओं से जुड़े अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा होगी. दक्षिण चीन सागर समेत भारत-प्रशांत क्षेत्र में भारत और अमेरिका के बीच सहयोग के बारे में पूछे जाने पर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जेंग शुआंग ने कहा कि विवादित क्षेत्र में स्थिति अब 'शांत हो रही है'.

जेंग ने कहा, 'चीन और आसियान देशों के पुख्ता प्रयासों से स्थित वहां शांत हो रही है. हमें उम्मीद है कि दूसरे देश खास तौर पर गैर क्षेत्रीय देश दक्षिण चीन सागर में क्षेत्रीय देशों द्वारा किये जा रहे शांति प्रयासों का सम्मान कर सकते हैं.' चीन दक्षिण चीन सागर पर पूर्ण संप्रभुता का दावा करता है.वियतनाम, मलेशिया, फिलिपींस, ब्रूनेई और ताईवान का दावा चीन के उलट है.

Trending news