सुरक्षा परिषद में भारत, ब्राजील की भूमिका का चीन ने किया समर्थन
Advertisement

सुरक्षा परिषद में भारत, ब्राजील की भूमिका का चीन ने किया समर्थन

चीन ने आज कहा कि वह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत और ब्राजील की ज्यादा बड़ी भूमिका निभाने की आकांक्षाओं का सम्मान करता है हालांकि वह जापान की दावेदारी पर चुप रहा।

सुरक्षा परिषद में भारत, ब्राजील की भूमिका का चीन ने किया समर्थन

बीजिंग : चीन ने आज कहा कि वह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत और ब्राजील की ज्यादा बड़ी भूमिका निभाने की आकांक्षाओं का सम्मान करता है हालांकि वह जापान की दावेदारी पर चुप रहा।

चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि चीन भारत और ब्राजील के स्थायी सदस्य बनने के आवेदन को लेकर दोनों देशों के सुरक्षा परिषद में एक ज्यादा बड़ी भूमिका निभाने की इच्छा का सम्मान करता है।

हुआ ने हालांकि संवाददाताओं से कहा कि चीन संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार को लेकर ‘कूटनीतिक माध्यम से व्यापक सहमति’ पर पहुंचना चाहेगा। चीन और रूस ने हाल में रूस, भारत और चीन (आरआईसी) के विदेश मंत्रियों की यहां हुई एक बैठक में सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता को लेकर भारत की उम्मीदवारी का समर्थन किया था।

इस घटनाक्रम के आलोक में चीन द्वारा ब्राजील की दावेदारी के भी समर्थन की बाबत पूछे गए एक सवाल का जवाब दे रही थीं। उन्होंने कहा कि चीन सुरक्षा परिषद में ब्राजील की ज्यादा बड़ी भूमिका निभाने की इच्छा का सम्मान करता है।

भारत, ब्राजील, जर्मनी और जापान संयुक्त राष्ट्र में बड़े सुधारों के तहत सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता के लिए एकसाथ अपनी दावेदारी पेश कर चुके हैं। चीन ने जहां भारत की दावेदारी का समर्थन किया है, वहीं जापान और अपने बीच राजनीतिक एवं ऐतिहासिक मुद्दों को देखते हुए जापान की दावेदारी को लेकर आपत्ति जतायी है।

Trending news