Zee Rozgar Samachar

चीन पुराने विकास मॉडल के भरोसे नहीं रह सकता, बदलाव का वक्त: शी जिनपिंग

शी की अध्यक्षता में चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) के अधिवेशन में राष्ट्रीय आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए 14वीं पंचवर्षीय योजना (2021-2025) तैयार करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई. 

चीन पुराने विकास मॉडल के भरोसे नहीं रह सकता, बदलाव का वक्त: शी जिनपिंग

बीजिंग: चीन (China) के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने शनिवार को कहा कि चीन वैश्विक निर्यात पर निर्भरता के पिछले आर्थिक विकास मॉडल के भरोसे नहीं रह सकता और उसे स्व-नियंत्रित, सुरक्षित और भरोसेमंद घरेलू उत्पादन और आपूर्ति प्रणाली का निर्माण करना चाहिए.

शी की अध्यक्षता में चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) के अधिवेशन में राष्ट्रीय आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए 14वीं पंचवर्षीय योजना (2021-2025) तैयार करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई. इसके अलावा 2035 तक एक दीर्घकालीन योजना तैयार करने का प्रस्ताव भी पारित किया गया.

ये भी पढ़ें:- 9000 रुपये प्रति किलो में बिक रही ये मिठाई, जानें क्या है इसमें खास

शी द्वारा प्रस्तावित 14वीं पंचवर्षीय योजना के तहत देश के घरेलू बाजार में आमूलचूल बदलाव की परिकल्पना की गई है ताकि निर्यात बाजारों पर चीन की निर्भरता को कम करके खपत को बढ़ाया जा सके. शी के विजन 2035 से यह अटकलें लगाईं जा रही हैं कि वह अगले 15 वर्षों तक सत्ता में बने रह सकते हैं.

शी ने कहा कि चीन की औद्योगिक सुरक्षा और राष्ट्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक स्व-नियंत्रित, सुरक्षित और विश्वसनीय घरेलू उत्पादन और आपूर्ति श्रृंखला का निर्माण करना चाहिए.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.