पाकिस्तान के बचाव में आगे आया सदाबहार दोस्त चीन, डोनाल्ड ट्रम्प ने लगाई है फटकार
Advertisement

पाकिस्तान के बचाव में आगे आया सदाबहार दोस्त चीन, डोनाल्ड ट्रम्प ने लगाई है फटकार

पाकिस्तान पर जोरदार प्रहार करते हुए ट्रम्प ने उस पर ‘‘झूठ बोलने और धोखा देने’’ के आरोप लगाए और कहा कि आतंकवादियों को पनाह देकर वह अमेरिकी नेताओं को मूर्ख बनाता रहा है.

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग. (फाइल फोटो)

बीजिंग: चीन ने मंगलवार (2 जनवरी) को यह कहते हुए पाकिस्तान का बचाव किया कि विश्व समुदाय को आतंकवाद के खिलाफ उसके अभियान में ‘‘शानदार योगदान’’ को पहचानना चाहिए. एक दिन पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने आतंकवादियों को सुरक्षित पनाहगार देने के लिए इस्लामाबाद को लताड़ लगाई थी. पाकिस्तान पर जोरदार प्रहार करते हुए ट्रम्प ने उस पर ‘‘झूठ बोलने और धोखा देने’’ के आरोप लगाए और कहा कि आतंकवादियों को पनाह देकर वह अमेरिकी नेताओं को मूर्ख बनाता रहा है. ट्रम्प ने सोमवार (1 जनवरी) को ट्वीट किया था, ‘‘अमेरिका ने पिछले 15 वर्षों में पाकिस्तान को सहायता के तौर पर मूर्खतापूर्ण तरीके से 33 अरब डॉलर से ज्यादा दिए और उन्होंने हमें झूठ और धोखा के सिवा कुछ नहीं दिया है, हमारे नेताओं को वे मूर्ख समझते रहे हैं.’’

  1. पाकिस्तान पर दबाव बढ़ाते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने अगस्त 2017 माह में नई अमेरिकी नीति की घोषणा की थी.
  2. ट्रंप प्रशासन पाकिस्तान सरकार को दी जानी वाली 25 करोड़ 50 लाख डॉलर की सहायता रोक दी है.
  3. अमेरिका ने पाकिस्तान पर आतंकी नेटवर्कों को जड़ से उखाड़ फेंकने में कोताही बरतने का आरोप लगाया.

पाकिस्तान की आलोचना करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘उन्होंने उन आतंकवादियों को पनाह दी, जिन्हें हम अफगानिस्तान में ढूंढते रहे. अब और नहीं.’’ चीन ने आतंकवाद निरोधक रिकॉर्ड के लिए आज पाकिस्तान की प्रशंसा की. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा, ‘‘पाकिस्तान ने काफी प्रयास किया है और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में कुर्बानी दी है. आतंकवाद निरोधक वैश्विक प्रयास में उसकी भूमिका शानदार रही है. अंतरराष्ट्रीय समुदाय को इसकी जानकारी होनी चाहिए.’’ उन्होंने कहा कि चीन यह देखकर खुश है कि पाकिस्तान आतंकवाद निरोधक सहित अंतरराष्ट्रीय सहयोग में संलग्न है ताकि क्षेत्रीय शांति और स्थिरता में योगदान कर सके. गेंग ने कहा, ‘‘चीन और पाकिस्तान सदाबहार साझेदार हैं. हम अपने सहयोग को और मजबूत करना चाहते हैं ताकि दोनों पक्ष फायदे में रहें.’’ 

पाकिस्तान हमारे नेताओं को मूर्ख समझता है, मदद करके अमेरिका ने बेवकूफी की: डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका ने पाक को दी जाने वाली 25 करोड़ 50 लाख डॉलर की सहायता राशि रोकी
अमेरिका ने पाकिस्तान को दी जाने वाली 25 करोड़ 50 लाख डॉलर की सैन्य सहायता राशि फिलहाल रोक दी है. व्हाइट हाउस ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि ऐसी सहायता इस बात पर निर्भर करेगी कि पाकिस्तान अपनी सरजमीं पर आतंकवाद का किस तरह जवाब देता है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान पर अमेरिका को ‘झूठ और धोखे’ के सिवाए कुछ ना देने और पिछले 15 वर्षों में 33 अरब डॉलर की सहायता देने के बदले में आतंकवादियों को ‘पनाहगाह’ देने का आरोप लगाया. इसके बाद ही अमेरिका ने इस बात की पुष्टि की.

एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने बताया, 'अमेरिका की इस समय पाकिस्तान के लिए वित्त वर्ष 2016 में 25 करोड़ 50 लाख डॉलर की राशि खर्च करने की योजना नहीं है.' उन्होंने कहा, 'राष्ट्रपति ने यह स्पष्ट कर दिया कि अमेरिका यह उम्मीद करता है कि पाकिस्तान अपनी सरजमीं पर आतंकवादियों और उग्रवादियों के खिलाफ ठोस कदम उठाए.' अधिकारी ने कहा कि अमेरिकी प्रशासन पाकिस्तान के सहयोग के स्तर की समीक्षा करता रहेगा.

Trending news