चीन ने अरूणाचल प्रदेश में अपने सैनिकों के सीमा का अतिक्रमण करने से इंकार किया

चीन ने अपने सैनिकों द्वारा अरूणाचल प्रदेश में सीमा का अतिक्रमण करने की खबरों को खारिज करते हुए आज कहा कि चीनी सेना वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के बारे में भारत के साथ बने द्विपक्षीय समझौते से बंधी हुई है।

चीन ने अरूणाचल प्रदेश में अपने सैनिकों के सीमा का अतिक्रमण करने से इंकार किया
फाइल फोटो

बीजिंग: चीन ने अपने सैनिकों द्वारा अरूणाचल प्रदेश में सीमा का अतिक्रमण करने की खबरों को खारिज करते हुए आज कहा कि चीनी सेना वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के बारे में भारत के साथ बने द्विपक्षीय समझौते से बंधी हुई है।

चीनी सेना द्वारा नौ सितंबर को अरूणाचल प्रदेश में अतिक्रमण करने की रिपोर्ट के बारे में पूछे जाने पर चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा,‘ भारत और चीन के बीच सीमा के सवाल पर चीन का सतत रूख है। दोनों पक्षों के बीच सीमा को अभी चिन्हित किया जाना शेष है।' उन्होंने कहा, ‘हम इस बारे में मतभेदों को दूर करने पर बातचीत और विचार विमर्श कर रहे हैं।’ 

अतिक्रमण के बारे में उन्होंने कहा कि चीन के सीमा प्रहरी दोनों पक्षों के बीच हुए समझौतों से हमेशा बंधे हैं और एलएसी के संबंध में द्विपक्षीय समझौतों का सख्ती से पालन करते हैं।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि भारतीय पक्ष हमारे साथ मिलकर सीमा क्षेत्रों में शांति एवं स्थिरता बनाये रखने के लिए काम करेगा और जल्द से जल्द सीमा के मुद्दों को सुलझाने के लिए प्रयासरत होगा।