अमेरिका में दलाई लामा के स्वागत के बाद चीन का लहजा सख्त
Advertisement

अमेरिका में दलाई लामा के स्वागत के बाद चीन का लहजा सख्त

चीन ने अन्य देशों को दलाई लामा की मेजबानी करने और विवादास्पद तिब्बती मुद्दे को लेकर अपने घरेलू मामलों में हस्तक्षेप करने के खिलाफ चेतावनी दी। इससे एक दिन पहले ही अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और तिब्बत के आध्यात्मिक नेता पहली बार सार्वजनिक रूप से एक साथ दिखे थे।

बीजिंग : चीन ने अन्य देशों को दलाई लामा की मेजबानी करने और विवादास्पद तिब्बती मुद्दे को लेकर अपने घरेलू मामलों में हस्तक्षेप करने के खिलाफ चेतावनी दी। इससे एक दिन पहले ही अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और तिब्बत के आध्यात्मिक नेता पहली बार सार्वजनिक रूप से एक साथ दिखे थे।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता होंग लेई ने संवाददाताओं से कहा, ‘हम तिब्बत संबंधी मुद्दों के नाम पर चीन के घरेलू मामलों में अन्य देशों के हस्तक्षेप के खिलाफ हैं।’ होंग ने कहा, ‘दलाई लामा अपने राजनीतिक लक्ष्य हासिल करने के लिए दूसरे देशों से सहयोग मांग रहे हैं लेकिन वह सफल नहीं होंगे।’

उन्होंने कहा, ‘दलाई लामा एक राजनीतिक रूप से निर्वासित व्यक्ति हैं जो लंबे समय से धर्म के नाम पर चीन विरोधी अलगाववादी गतिविधियों संचालित करने में लिप्त हैं।’ ओबामा ने कल दलाईलामा को वाशिंगटन में आयोजित ‘प्रेयर ब्रेकफास्ट’ पर आमंत्रित किया था लेकिन उनसे अलग से मुलाकात नहीं की।

इस कार्यक्रम में ओबामा ने ‘अच्छे मित्र’ दलाई लामा की प्रशंसा की और उन्हें ‘स्वतंत्रता और गरिमा की प्रेरणा’ बताया। ओबामा ने कहा, ‘मैं एक अच्छे मित्र परम पूज्य दलाई लामा का विशेष स्वागत करता हूं जो करूणा भाव का पालन करने के एक शक्तिशाली उदाहरण हैं और जो हम सभी को सभी मनुष्यों की स्वतंत्रता और गरिमा के लिए बोलने के लिए प्रेरित करते हैं।’

Trending news