चीन को एक और चपत, अब बुल्गारिया ने अमेरिका के साथ कर लिया ये बड़ा समझौता

बाल्कन क्षेत्र के अन्य देशों जैसे उत्तरी मेसीडोनिया (North Mesidonea) और कोसोवो (Kosovo) आदि भी अमेरिका (US) के साथ इसी तरह का समझौता कर चुके हैं. लेकिन बुल्गारिया ने ‘क्लीन नेटवर्क’ (Clean Network) सुरक्षा समझौते पर बीते शुक्रवार को हस्ताक्षर किये’.

चीन को एक और चपत, अब बुल्गारिया ने अमेरिका के साथ कर लिया ये बड़ा समझौता
फाइल फोटो

नई दिल्ली : चीन की कंपनियों (Chinese companies) से मुख मोड़ कर बुल्गारिया (Bulgaria) ने अमेरिका के साथ 5जी (5G) समझौता किया है. बुल्गारिया ने बाल्कन क्षेत्र (Balkon countries) के कुछ अन्य देशों की तरह 5जी प्रौद्योगिकी को लेकर अमेरिका के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं’.

बुल्गारिया का यह कदम अपने देश की 5जी पारिस्थितिकी से चीन की कंपनियों को बाहर रखने पर केंद्रित है.

इससे पहले बाल्कन क्षेत्र के अन्य देशों जैसे उत्तरी मेसीडोनिया (North Mesidonea) और कोसोवो (Kosovo) आदि भी अमेरिका (US) के साथ इसी तरह का समझौता कर चुके हैं. लेकिन बुल्गारिया ने ‘क्लीन नेटवर्क’ (Clean Network) सुरक्षा समझौते पर बीते शुक्रवार को हस्ताक्षर किये’.

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान में कट्टरपंथियों की शर्मनाक हरकत, हिंगलाज मंदिर में माता की मूर्ति तोड़ी

यह समझौता अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (US President Donald Trump) के द्वारा दुनिया भर में 5जी पारिस्थितिकी से चीन की कंपनियों को बाहर रखने की मुहिम का हिस्सा है’. अमेरिका लगातार चीन की ओर मुखर बना हुआ है. यूएस के साथ पश्चिम के कई देश चिंतित है कि चीन सरकार हुवावे जैसी कंपनियों को हाइटेक तकनीक के जरिए जासूसी को बढ़ा सकती है. 

LIVE TV