कोरोना का मुकाबला करने के लिए चीन का नया कदम, घर बैठे दे रहा मेडिकल सलाह

 कोरोना वायरस (CoronaVirus) की जानकारी देने और व्यक्तिगत सुरक्षा की मजबूती में सहायता देने के लिए चीन ऑनलाइन स्वास्थ्य परामर्श सेवाएं बढ़ा रहा है ताकि महामारी के वैश्विक मुकाबले में अधिक योगदान दिया जाए.   

कोरोना का मुकाबला करने के लिए चीन का नया कदम, घर बैठे दे रहा मेडिकल सलाह
फाइल फोटो

बीजिंग: कोरोना वायरस (CoronaVirus) की जानकारी देने और व्यक्तिगत सुरक्षा की मजबूती में सहायता देने के लिए चीन ऑनलाइन स्वास्थ्य परामर्श सेवाएं बढ़ा रहा है ताकि महामारी के वैश्विक मुकाबले में अधिक योगदान दिया जाए. 

इटली में रहने वाले एक प्रवासी चीनी ने बताया, "मैं इस समय इटली के मिलान शहर के अपने अपार्टमेंट में अलग थलग होकर रह रहा हूं. इधर कुछ दिनों से मैं अली पे ऑनलाइन चिकित्सा मंच के डॉक्टर से संपर्क में हूं. उनके निर्देशन में मुझे चिंता नहीं है. आशा है कि महामारी यथाशीघ्र ही समाप्त होगी, तब मैं घर वापस जा सकूंगा."

कोविड-19 महामारी पैदा होने के बाद बहुत से प्रवासी चीनी ऑनलाइन चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवा मंच के जरिये परामर्श दे रहे हैं और व्यक्तिगत सुरक्षा को मजबूत कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- चीन में एंट्री नहीं कर पाएंगे दूसरे देशों के लोग, कोरोना की वजह से ड्रैगन ने लिया ये बड़ा फैसला

शांगहाई तुंग ह्वा विश्वविद्यालय के अस्पताल की डॉक्टर वांगछोमू इधर दो महीने में स्वेच्छा से अली पे स्वास्थ्य मंच पर सेवा प्रदान कर रही हैं. उन्होंने कहा कि फिलहाल कोविड-19 के बारे में प्रवासी चीनियों की पूछताछ काफी अधिक हो गई है. उन्होंने बताया, सवाल बहुत हैं. जैसे मुझे थोड़ी खांसी है, क्या यह कोविड-19 संक्रमण है. मेरा शारीरिक ताप अब 36.7 डिग्री है, क्या यह ताप ऊंचा है. मेरे पास मास्क नहीं है, क्या कुछ और उपाय है. नोवेल कोराना वायरस को लेकर मैं कैसे आत्मसुरक्षा करूं. उनकी चिंता हमारे देश में शुरूआती दौर की स्थिति के जैसी ही है.

वांग छोमू ने बताया कि वर्तमान में वे दिन में दक्षिण कोरिया, मलेशिया जैसे एशियाई देशों के नेटिजनों के सवालों का जवाब देती हैं और रात में दस बजे के बाद अमेरिका, ब्रिटेन, इटली जैसे देशों के नेटिजनों के सवालों का जवाब देती हैं. वे एक घंटे में लगभग 10 या 15 लोगों को परामर्श देती हैं.

ये भी देखें- 

सूत्रों के अनुसार इधर दो महीने में वांगछोमू जैसे 700 से अधिक डॉक्टर ऑनलाइन चिकित्सा सेवा में जुटे हुए हैं, जिनमें से लगभग 100 डॉक्टरों ने वुहान में कोविड-19 के मुकाबले की पहली पंक्ति में भाग लिया था. (साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल ,पेइचिंग)