चीन कोई समस्या नहीं बल्कि पड़ोसी देश है : भूटान
Advertisement

चीन कोई समस्या नहीं बल्कि पड़ोसी देश है : भूटान

भूटानी प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे ने शुक्रवार को कहा कि चीन कोई समस्या नहीं बल्कि एक पड़ोसी है और उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि बीजिंग के साथ सीमा विवाद बातचीत के जरिए ऐसे तरीके से सुलझ जाएगा जो भूटानी लोगों को स्वीकार्य हो।

थिंपू : भूटानी प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे ने शुक्रवार को कहा कि चीन कोई समस्या नहीं बल्कि एक पड़ोसी है और उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि बीजिंग के साथ सीमा विवाद बातचीत के जरिए ऐसे तरीके से सुलझ जाएगा जो भूटानी लोगों को स्वीकार्य हो।

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के साथ बातचीत के बाद तोबगे ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, दोनों देशों के बीच सीमा का निर्धारण नहीं होना हम लोग के बीच एक मुद्दा है जिस पर हम लोग कुछ समय से बातचीत कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि कई दौर की बातचीत हुयी है और 1984 से 22 दौर की बातचीत हो चुकी है। यह बातचीत उस समय तक जारी रहेगी जब तक कि भूटान के लोगों को स्वीकार्य तरीके से सीमा मुद्दे को सुलझा नहीं लिया जाता। तोबगे कहा कि संप्रभु क्षेत्र की बातचीत में हमेशा मुश्किल होती है और भूटान जैसे एक छोटे देश के लिए यह और भी मुश्किल है।

उन्होंने कहा, हर बातचीत, हर चर्चा जरूरी है और इसे बहुत सावधानीपूर्वक किया जाना चाहिए। चीन भूटान को कैसे देखता है यह पूछे जाने पर उन्होंने कहा, चीन कोई समस्या नहीं है। चीन हमारा पड़ोसी है और हम लोगों के चीन के साथ अच्छे संबंध हैं।

 

Trending news