अपने दावे से पलटा WHO, बोला- चीन ने नहीं दी थी कोरोना की जानकारी
Advertisement

अपने दावे से पलटा WHO, बोला- चीन ने नहीं दी थी कोरोना की जानकारी

अमेरिका चीन पर जानकारी छिपाने का आरोप लगा चुका है, अमेरिका ने WHO से भी दूरी बना ली है. अब WHO भी अपने दावे से पलट गया है. 

अपने दावे से पलटा WHO, बोला- चीन ने नहीं दी थी कोरोना की जानकारी

नई दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO चीन और कोरोना के मामले में अपने ही दावे से पीछे हट गया है. कोविड-19 सामने आने के बाद WHO ने बताया था कि चीन सरकार ने महामारी फैलने की जानकारी यूएन को दे दी थी. लेकिन अब WHO ने अपने ही दावे को नकार दिया है. अमेरिकी साप्ताहिक पत्रिका ‘वॉशिंगटन एग्जामिनर’ के मुताबिक WHO ने अपनी वेबसाइट से वह सूचना हटा ली है जिसमें चीन की तरफ से वुहान में कोरोना महामारी के मामलों का जिक्र किया गया था.

  1. WHO पलटा अपने ही बयान से
  2. कोरोना वायरस पर पहले खूब दिया चीन का साथ
  3.  चीन ने महामारी फैलने की जानकारी WHO को नहीं दी

खबर के मुताबिक वेबसाइट पर ‘टाइमलाइन ऑफ WHO’S रिस्पॉन्स टू कोविड-19’ को चुपचाप अपडेट कर दिया गया है. उसकी जगह कोविड-19 पर अंतराष्ट्रीय मामलों की कमेटी की आंतरिक रिपोर्ट दे दी गई है, जिसमें लिखा गया है कि लोगों को जानकारी होने के बावजूद चीन ने कभी वुहान में महामारी फैलने की जानकारी WHO को नहीं दी. 

इससे पहले जो WHO की टाइमलाइन पर 31 दिसंबर 2019 को लिखा गया था कि चीन के म्यूनिसिपल हेल्थ कमिशन ने वुहान में कोरोना केस होने की जानकारी दी थी. इसके बाद कोरोना वायरस की पहचान हुई. लेकिन अब WHO ने लिखा है कि चीन में उसके अफसर ने इस वहां मीडिया में आई खबर के हवाले से ये रिपोर्ट दी थी.

ये भी पढ़ें- कोरोना: 15 अगस्त तक भारत में पहली वैक्सीन लाने पर उठ रहे सवालों पर ICMR ने दिया जवाब

दुनियाभर में करीब 10,992,462 लोग कोरोना महामारी की चपेट में हैं. इसमें करीब 6,140,758 लोग ठीक हो गए हैं जबकि 524,039 लोगों की मौत हो चुकी है. अमेरिका कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित है. वहां कोरोना के 2,836,875 मामले हैं और 131,477 लोगों की मौत हुई है. इसके बाद ब्राजील है जहां 1,501,353 केस हैं और 61, 990 लोगों की मौत हुई है. रूस में 661,165 केस हैं और 9,683 लोगों की मौत हुई है.

 

Trending news