चीन और उत्तर कोरिया का 'दोस्ताना', जरा ये नया डेवलपमेंट तो जान लीजिए
Advertisement

चीन और उत्तर कोरिया का 'दोस्ताना', जरा ये नया डेवलपमेंट तो जान लीजिए

चीन (China) और उत्तर कोरिया (North Korea) के बीच महामारी (Epidemic) के नियंत्रण में रहने तक सामान्य व्यापार बहाल (Business Restored) रहेगा. आपको बता दें कि दोनों देशों के बीच लंबे समय से रेल माल ढुलाई (Rail Freight) की ठप सेवा (Service) को फिर से बहाल कर दिया गया है.

 

चीन और उत्तर कोरिया का 'दोस्ताना', जरा ये नया डेवलपमेंट तो जान लीजिए

बीजिंग: चीन और उत्तर कोरिया के बीच रेल माल ढुलाई सेवा (Rail Freight Service) फिर से शुरू कर दी गई है. चीन के विदेश मंत्रालय (Chinese Foreign Ministry) ने सोमवार को कहा कि उत्तर कोरिया के साथ रेल माल ढुलाई सुविधा को बहाल (Resumed) कर दिया गया है. आपको बता दें कि महामारी संबंधी चिंताओं के कारण दोनों देशों के बीच लंबे समय से रेल माल ढुलाई सेवा ठप थी.

  1. रेल माल ढुलाई की ठप सेवा को किया फिर से बहाल 
  2. चीन और उत्तर कोरिया के बीच रेल माल ढुलाई सेवा शुरू
  3. कोविड के बढ़ते प्रकोप के कारण सीमाओं को किया था बंद 

दोनों पक्षों में दोस्ताना बातचीत का नतीजा

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन (Zhao Lijian) ने कहा कि दोनों पक्षों के बीच दोस्ताना बातचीत के बाद चीन के डांडोंग (Dandong) और उत्तर कोरिया के सिनुइजू (Sinuiju) के बीच संपर्क बहाल (Restore Contact) कर दिया गया है. झाओ ने कहा कि महामारी के नियंत्रण (Control) में रहने तक सामान्य व्यापार बहाल रहेगा, लेकिन उन्होंने कोई अन्य विवरण (Other Details) नहीं दिया. 

ये भी पढें: ज्‍वालामुखी फटने से दो भागों बंट गया आइलैंड, सामने आईं एर‍ियल व्‍यू की तस्‍वीरें

कोविड-19 संक्रमण को रोकने के लिए किया था फैसला

पहले से ही संयुक्त राष्ट्र और अमेरिकी प्रतिबंधों (Sanctions) को झेल रहे उत्तर कोरिया ने कोविड-19 (Covid-19) संक्रमण को रोकने और अपनी स्वास्थ्य प्रणाली (Health System) को दबाव मुक्त रखने के लिए सीमाओं को बंद कर दिया था. कम्युनिस्ट देश से बहुत कम जानकारी आने के कारण यह स्पष्ट नहीं है कि उत्तर कोरिया में महामारी से कितने लोग पीड़ित हैं. प्योंगयांग (Pyongyang) के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों पर लगाए गए प्रतिबंधों पर हस्ताक्षर करने के बावजूद चीन उत्तर कोरिया का मुख्य सहयोगी और आर्थिक सहायता का स्रोत है. 

ये भी पढें: अबू धाबी एयरपोर्ट पर अटैक, 2 भारतीयों समेत 3 की मौत; तेल टैंकरों को बनाया निशाना

उत्तर कोरिया ने किया शक्ति प्रदर्शन

उत्तर कोरिया ने इस महीने चौथी बार हथियारों का प्रक्षेपण (Launch of Weapons) करते हुए सोमवार को समुद्र में दो संदिग्ध बैलिस्टिक मिसाइलें (Suspected Ballistic Missiles) दागीं. इससे ऐसा लगता है कि उत्तर कोरिया ने यह प्रक्षेपण अमेरिका के साथ कूटनीतिक वार्ता (Diplomatic Talks) रुक जाने और महामारी के कारण सीमा बंद रहने के बीच शक्ति का प्रदर्शन करने के लिए किया. 

(इनपुट - एपी)

LIVE TV

Trending news