'उत्तर कोरिया को मनाए चीन, अमेरिका का ‘सामरिक धैर्य’ हो चुका खत्म'
Advertisement

'उत्तर कोरिया को मनाए चीन, अमेरिका का ‘सामरिक धैर्य’ हो चुका खत्म'

व्हाइट हाउस ने अमेरिका की ‘सामरिक धैर्य’ की नीति के खत्म होने की बात कहते हुए कहा कि अमेरिका चीन से उम्मीद करता है कि वह अपने सहयोगी उत्तर कोरिया को उसके परमाणु हथियारों और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों को बंद करने के लिये राजी करेगा.

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर। (एपी फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: व्हाइट हाउस ने अमेरिका की ‘सामरिक धैर्य’ की नीति के खत्म होने की बात कहते हुए कहा कि अमेरिका चीन से उम्मीद करता है कि वह अपने सहयोगी उत्तर कोरिया को उसके परमाणु हथियारों और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों को बंद करने के लिये राजी करेगा.

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने पत्रकारों से कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि चीन उत्तर कोरिया को परमाणु हथियार और बैलिस्टिक मिसाइल विकसित करने से रोकने और उत्तर कोरियाई लोगों के बेहतर भविष्य के लिये कदम उठाने के लिये सहमत करने में अपनी भूमिका को और बढ़ाएगा.’’ यह बयान अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के उस बयान के एक दिन बाद आया है जिसमें उन्होंने कहा था कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ‘‘बेहद बुरी तरह बर्ताव कर रहे हैं.’’

प्योंगयांग ने शनिवार को एक नये तरीके के उच्च गति वाले रॉकेट इंजन का जमीनी परीक्षण किया था. ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ ने परीक्षण को उत्तर कोरिया के स्वदेशी रॉकेट उद्योग में ‘‘एक बड़ी ऐतिहासिक घटना’’ करार दिया था. अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन के अपनी जापान, दक्षिण कोरिया और चीन की यात्रा पूरी करने के बाद ट्रंप को अपने दौरे की संक्षिप्त जानकारी दी थी, जिसके बाद उन्होंने यह बयान दिया.

स्पाइसर ने कहा, ‘‘इस यात्रा ने अमेरिका और चीन के नेताओं के बीच भावी वार्ताओं का मंच तैयार किया है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि उन्होंने यह स्पष्ट संकेत दिया है कि हमारी ‘सामरिक धर्य’ की नीति अब खत्म हो गई है. राष्ट्रपति और विदेश मंत्री दोनों को चीन द्वारा उत्तर कोरिया पर दबाव बनाने के लिए विभिन्न तरीके अपनाए जाने की उम्मीद है.’’

Trending news