China की दबंगई, Philippine के समुद्र में 200 नौकाएं भेजकर किया 'घुसपैठ' से इनकार

दुनियाभर में अपना विस्तारवादी एजेंडा चलाने की कोशिश कर रहे चीन की दबंगई एक बार सामने आई है. चीन (China) ने फिलीपीन (Philippine) के दावे वाले समुद्री क्षेत्र में 200 नौका भेजकर उसे अपना बताया है. 

China की दबंगई, Philippine के समुद्र में 200 नौकाएं भेजकर किया 'घुसपैठ' से इनकार
दक्षिण चीन सागर में चीनी नौका (साभार रायटर)

बीजिंग: चीन (China) ने फिलीपीन (Philippine) के समुद्री क्षेत्र में 200 नौकाओं की घुसपैठ कराने से इनकार किया है. चीन के विदेश मंत्रालय ने सोमवार को दावा किया कि खराब मौसम के कारण मछली पकड़ने वाली चीन की 200 से अधिक नौकाओं (Chinese Yacht) फिलीपीन के दावे वाले एक प्रवाल पर लंगर डालना पड़ा. चीन ने फिलीपीन के इस आरोप को खारिज कर दिया है कि उसने जानबूझ कर ऐसा किया.

चीन ने द्वीपों पर जताया अपना अधिकार

चीनी (China) विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने सोमवार को संवाददाताओं से कहा कि व्हिट्सन रीफ स्पार्टली द्वीपों का हिस्सा है. वह दक्षिण चीन सागर के मुख्य द्वीपों में शामिल है और इस समूचे क्षेत्र पर चीन का दावा है. उन्होंने कहा,‘हाल ही में खराब मौसम के कारण मछली पकड़ने वाली कुछ चीनी नौकाओं (Chinese Yacht) ने तेज हवा से बचने के लिए व्हिट्सन रीफ के पास आश्रय लिया था. मुझे लगता है कि यह सामान्य चीज थी और सभी पक्षों को इसे तार्किक रूप से लेना चाहिए. ’

फिलीपीन ने चीन से जताया था विरोध

बताते चलें कि फिलीपीन (Philippine) के रक्षा मंत्री डेल्फिन लोरेंजाना ने रविवार को चीन से इस घुसपैठ को रोकने और इन नौकाओं को फौरन वापस बुलाने की अपील की थी. उन्होंने कहा था, ‘ये नौकाएं (Chinese Yacht) समुद्री अधिकार का उल्लंघन करती है और हमारे संप्रभु क्षेत्र में अतिक्रमण कर रही हैं.’ उन्होंने कहा, ‘इन नौकाओं की उपस्थिति इलाके में सैन्यीकरण को उकसावा देना है.’

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.