चीन ने विवादित दक्षिण चीन सागर में शुरू किया नौसेना अभ्यास
Advertisement

चीन ने विवादित दक्षिण चीन सागर में शुरू किया नौसेना अभ्यास

क्षेत्र में खासकर अमेरिका के साथ बढ़ते तनाव के बीच चीनी नौसेना ने विवादित दक्षिण चीन सागर में 10 दिन का सैन्य अभ्यास शुरू किया है। इस अभ्यास के महत्व को कम तवज्जो देते हुए चीनी सेना ने कहा है कि यह कल हेनान प्रांत में शुरू हुआ था और किसी पड़ोसी देश के खिलाफ निर्देशित नहीं है।

चीन ने विवादित दक्षिण चीन सागर में शुरू किया नौसेना अभ्यास

बीजिंग : क्षेत्र में खासकर अमेरिका के साथ बढ़ते तनाव के बीच चीनी नौसेना ने विवादित दक्षिण चीन सागर में 10 दिन का सैन्य अभ्यास शुरू किया है। इस अभ्यास के महत्व को कम तवज्जो देते हुए चीनी सेना ने कहा है कि यह कल हेनान प्रांत में शुरू हुआ था और किसी पड़ोसी देश के खिलाफ निर्देशित नहीं है।

राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने बताया, ‘सालाना योजना में शामिल यह नियमित सैन्य अभ्यास है, जो किसी अन्य देश के प्रति लक्षित नहीं है।’ चीन हथियार नियंत्रण एवं निरस्त्रीकरण एसोसिएशन के वरिष्ठ परामर्शदाता मेजर जनरल शू गुआंग्यु ने सरकारी ग्लोबल टाइम्स अखबार को बताया, ‘युद्ध में प्रशिक्षित अमेरिकी सैन्य बलों के उलट चीनी नौसेना की मजबूती नियमित अभ्यास के जरिए बढ़ाने की जरूरत है।’

करीब-करीब समूचे दक्षिण चीन सागर पर चीन के दावे का वियतनाम, फिलीपीन, मलेशिया, ब्रूनेई और ताईवान विरोध करता है। चीन के दावे के खिलाफ पांच देशों का अमेरिका द्वारा समर्थन किए जाने पर समुद्री तनाव बढ़ गया है ।

चाइनीज एकेडमी ऑफ सोशल साइंसेज में समुद्री सीमा विशेषज्ञ वांग श्याओपिंग ने इस बात का जिक्र किया कि चीनी नौसेना के अभ्यास के तीन देशों के प्रति लक्षित होने की अटकलों का लक्ष्य दक्षिण चीन सागर के मुद्दे का अंतरराष्ट्रीयकरण करना है और चीन से खतरे के सिद्धांत को बढ़ा-चढ़ा कर पेश करना है।

वर्ष 2013 में फिलीपीन ने हेग में एक मामला दायर कर चीन के समुद्री सीमा के दावे पर सवाल खड़ा किया था। फिलीपीन में चीन के राजदूत झाव चियानहुआ ने कल फिलीपीन से मामला वापस लेने और द्विपक्षीय वार्ता की ओर लौटने को कहा।

Trending news