चीन की ब्रिटेन को धमकी, कहा- हांगकांग मामले में दखल देने पर गंभीर परिणाम भुगतने के लिए रहे तैयार

चीन ने हांगकांग मामले में दखल जारी रखने पर ब्रिटेन को गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी है.

चीन की ब्रिटेन को धमकी, कहा- हांगकांग मामले में दखल देने पर गंभीर परिणाम भुगतने के लिए रहे तैयार

लंदनः चीन ने हांगकांग मामले में दखल जारी रखने पर ब्रिटेन को गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी है. चीन इसे अपना आंतरिक मामला बताता रहा है. ब्रिटेन के विदेश मंत्री डॉमिनिक रॉब ने सोमवार (20 जुलाई) को हाउस ऑफ कॉमंस में कहा था चीन द्वारा हांगकांग के लिये नया राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लाए जाने के बाद हांगकांग को लेकर उसकी चीन के साथ हुई संधि पर कई महत्वपूर्ण मान्यताएं बदल गई है. लिहाजा, वह संधि अनिश्चित काल के लिये निलंबित की जाती है.

रॉब ने चीन को चेतावनी देते हुए कहा था कि इसे ब्रिटेन और पूरी दुनिया देख रही है. इसके तुरंत बाद लंदन स्थित चीन दूतावास और ब्रिटेन में चीन के राजदूत लियु शियाओमिंग ने ब्रिटेन के इस कदम पर कड़ा विरोध जताते हुए इसे चीन की संप्रभुता का अपमान और उसके आंतरिक मामलों में खुलेआम हस्तेक्षप करार दिया.

लियु शियाओमिंग ने ट्वीट किया, 'ब्रिटेन ने खुलेआम चीन के आतंरिक मामलों में दखल दिया है. साथ ही उसने अंतरराष्ट्रीय कानूनों और अंतरराष्ट्रीय संबंधों को बनाए रखने के बुनियादी नियमों का उल्लंघन किया है. ' उन्होंने कहा, 'चीन ने कभी भी ब्रिटेन के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप नहीं किया. ब्रिटेन को भी ऐसा ही करना चाहिये. वरना, उसे गंभीर परिणाम भुगतने होंगे.'

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.