चीन में भीषण तूफान 'हातो' से 16 की मौत, 150 से ज्यादा घायल
Advertisement

चीन में भीषण तूफान 'हातो' से 16 की मौत, 150 से ज्यादा घायल

मुख्य कार्यकारी फर्नांडो चुई साई-ऑन ने बताया कि मकाओ में पिछले 53 साल में आया यह सबसे शक्तिशाली तूफान है और इसका शहर पर काफी गंभीर प्रभाव पड़ेगा.

भीषण तूफान ‘हातो’ के चीनी शहर मकाओ से टकराने के बाद समुद्र में तैरती एक कार. (PHOTO : Reuters/24 August, 2017)

बीजिंग: चीन के दक्षिणी भाग में आये भीषण तूफान ‘हातो’ की वजह से कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई और 150 अन्य लोग घायल हुए हैं. पिछले 53 साल में देश के दक्षिणी भाग को प्रभावित करने वाला यह सबसे भीषण तूफान है और इससे मकाऊ तथा हांगकांग बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. पुर्तगालियों की पूर्व बस्ती मकाऊ में अभी तक बिजली नहीं है. यहां तूफान से कम से कम आठ लोग मारे गये हैं. स्थानीय मौसम विज्ञान ब्यूरो ने बताया कि तूफान ‘हातो’ के बुधवार (23 अगस्त) को यहां पहुंचने से पर्ल नदी के मुहाने तक 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलीं और नजदीकी क्षेत्रों में भारी बारिश हुई.

यह इस साल चीन में आया 13वां तूफान है जो कल चीन के ग्वांगदांग प्रांत के झुहाई शहर में पहुंचा. ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ की खबर के अनुसार कम से कम 150 लोग घायल हुए हैं. स्थानीय निवासी करीब 24 घंटे से बिजली नहीं होने की वजह से परेशानी झेल रहे हैं. मकाऊ के स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, तूफान तेजी से मकाऊ की ओर बढ़ा और तेज हवाओं के कारण एक दीवार गिर गई जिससे एक व्यक्ति की मौत हो गई. एक अन्य व्यक्ति की मौत 11वीं मंजिल से नीचे गिरने से हो गयी और तीसरे व्यक्ति की मौत ट्रक से कुचल जाने से हुई.

मुख्य कार्यकारी फर्नांडो चुई साई-ऑन ने बताया कि मकाऊ में पिछले 53 साल में आया यह सबसे शक्तिशाली तूफान है और इसका शहर पर काफी गंभीर प्रभाव पड़ा है. उन्होंने मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट की और तूफान प्रभावितों के प्रति सहानुभूति जताई. रिपोर्ट के अनुसार चुई ने कहा, ‘सरकार पानी और बिजली सेवाओं को बहाल करने की दिशा में लगातार प्रयास कर रही है ताकि मकाऊ की जनता जल्द से जल्द अपनी सामान्य दिनचर्या में लौट सके.’ 
आर्थिक राजधानी हांगकांग में तूफानी हवाओं तथा भारी बारिश के कारण 120 से अधिक लोग घायल हो गए. ग्वांगदोंग प्रांत में कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई और एक लापता है. सरकार ने 26,817 लोगों को अस्थायी आश्रयों में स्थानांतरित किया है. करीब 664 हेक्टेयर कृषि भूमि बर्बाद हो गई है. भूस्खलन, बाढ़ और अन्य भूवैज्ञानिक आपदाओं के लिए चेतावनी जारी कर दी गई है.

Trending news