ताइवान से तनाव के बीच चीन ने किया नए हथियार Sky Thunder का खुलासा
Advertisement

ताइवान से तनाव के बीच चीन ने किया नए हथियार Sky Thunder का खुलासा

ताइवान के साथ बढ़ते तनाव के बीच बीजिंग ने अपनी नई हथियार प्रणाली (new weapons system) का खुलासा किया है. 

ताइवान से तनाव के बीच चीन ने किया नए हथियार Sky Thunder का खुलासा

बीजिंगः चीनी स्टेट मीडिया ने मंगलवार (18 अगस्त) को जानकारी दी है कि ताइवान के साथ बढ़ते तनाव के बीच बीजिंग ने अपनी नई हथियार प्रणाली (new weapons system) का खुलासा किया है. चीन की मीडिया के अनुसार, चीन ने अपनी 500 Kg के सटीक-निर्देशित मूनिशन डिस्पेंसर और हवा से सतह पर मार करने वाली मिसाइल "तियानेली 500kg" की शक्ति दिखाई है. Tianlei 500 को स्काई थंडर (Sky Thunder) हथियार के नाम से जाना जाता है. रिपोर्ट के मुताबिक एक वरिष्ठ इंजीनियर ने कहा कि चीन के ये हथियार 6 तरह के सबमिशन को साथ ले जा सकते हैं और विभिन्न लक्ष्यों पर हमला कर सकते हैं.

  1. चीन ने ताइवान से तनाव के बीच दिखाया अपना अचूक हथियार 
  2. हवा से सतह पर मार कर सकती है चीन की मिसाइल "तियानेली 500
  3. ताइवान और अमेरिका की डील के बाद अपनी ताकत दिखा रहा चीन 

बीजिंग ने अपने नए हथियारों की घोषणा हांगकांग और दक्षिण चीन सागर विवाद को लेकर ताइवान और अमेरिका के साथ बढ़े तनाव के बीच की है.

बता दें कि ताइवान ने सोमवार (17 अगस्त) को कहा था कि वह हांगकांग के शहर से चीनी जासूसों की घुसपैठ रोकने का प्रयास कर रहा है. ताकि देश में को चीनी जासूसों की एंट्री रोकी जा सके. 

ताइवान की मुख्य भूमि मामलों की परिषद (Mainland Affairs Council) ने कहा था कि ''वे हांगकांग और मकाऊ निवासियों के "प्रबंधन को मजबूत" कर रहे हैं जो मूल रूप से चीन की जमीं से ताल्लुक रखते हैं. हमारा लक्ष्य चीनी घुसपैठ, संयुक्त मोर्चा, अशांति फैलाने वाली गतिविधियों को रोकना है.''

ये भी पढ़ें: आपके Tissues तक पहुंच चुका है प्लास्टिक, वैज्ञानिकों ने किया इस बात को लेकर आगाह

गौरतलब है कि चार दशकों में अमेरिका और ताइवान के बीच उच्चतम हुई स्तरीय बैठकों के चलते बीजिंग ने नाराजगी जहिर की है.

चीन ने अमेरिका को आग से नहीं खेलने की चेतावनी दी है. हाल ही में ताइवान पर अपना दावा ठोकने वाला चीन अब अमेरिका के साथ उसकी F-16V फाइटर जेट डील देखकर बौखला रहा है. ताइवान और अमेरिका की डील के बाद चीन की सरकार के प्रॉपगैंडा अखबार ग्लोबल टाइम्स ने भी चेतावनी दे डाली है कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) अपनी क्षमता को बढ़ा रही है और अगर जरूरत पड़ी तो वह मिलिट्री ऐक्शन लेगी इतना ही नहीं अखबार ने एक्सपर्ट्स के हवाले से चेतावनी दी है कि उसके जंगी जहाज ताइवान के एयरस्पेस का नामोनिशान मिटा सकते हैं और अमेरिका का F-16V उनके सामने उड़ान तक नहीं भर पाएगा. 

ये भी देखें-

Trending news