चीन ने दी अमेरिका को चेतावनी, हांगकांग के अंदरूनी मामलों में कर रहा हस्तक्षेप

27 नवंबर को चीन के विरोध के बावजूद अमेरिका ने 'हांगकांग मानव अधिकार और लोकतंत्र अधिनियम' बनाने पर हस्ताक्षर किया.

चीन ने दी अमेरिका को चेतावनी, हांगकांग के अंदरूनी मामलों में कर रहा हस्तक्षेप
फाइल फोटो

बीजिंग: चीनी विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि अमेरिका (America) के तथाकथित 'हांगकांग मानव अधिकार और लोकतंत्र अधिनियम' से चीन के अन्दरूनी मामलों में गंभीरता से हस्तक्षेप किया गया है, जो अंतर्राष्ट्रीय कानून और अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के बुनियादी मापदंड का उल्लंघन है. चीन (China) ने कहा कि चीन सरकार और चीनी जनता इसका दृढ़ता से विरोध करती है. अमेरिका ने तथ्यों को जानबूझकर अनदेखा कर हांगकांग की सड़कों पर तहस-नहस करने वाले दंगाईयों का समर्थन किया. इसका उद्देश्य हांगकांग (Hongkong) की समृद्धि को बरबाद करना और चीन के ऐतिहासिक एकीकरण पर ब्रेक लगाना है.

LIVE TV...

वक्तव्य में यह भी कहा गया है कि हांगकांग चीन का अभिन्न अंग है. किसी भी विदेशी सरकार और शक्ति को इसमें हस्तक्षेप करने का अधिकार नहीं है. चीन सरकार हांगकांग में 'एक देश, दो प्रणाली' का कार्यान्वयन करना जारी रखेगी और अपनी राष्ट्रीय प्रभुसत्ता, सुरक्षा और विकास हितों की रक्षा करेगी. अगर अमेरिका अपने गलत रुख पर अड़ा रहेगा, तो चीन को मजबूरन जवाबी कदम उठाना पड़ेगा और परिणामों का जिम्मेदार अमेरिका ही होगा.

गौरतलब है कि 27 नवंबर को चीन के विरोध के बावजूद अमेरिका ने 'हांगकांग मानव अधिकार और लोकतंत्र अधिनियम' बनाने पर हस्ताक्षर किया. इसके बाद हांगकांग स्थानीय प्रशासन और चीन ने इसका जबरदस्त विरोध किया और नाराजगी जताई.