close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

चीनी सैनिकों का भारत-पाक सीमा के पास बड़ा सैन्य अभ्यास

चीन की सेना ने अशांत शिनजियांग क्षेत्र में बड़ा सैन्य अभ्यास किया है। कश्मीर क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा की निगरानी करने वाले कमान के पुनर्गठन के बाद यह पहला सैन्य अभ्यास है।

चीनी सैनिकों का भारत-पाक सीमा के पास बड़ा सैन्य अभ्यास
फाइल फोटो

बीजिंग: चीन की सेना ने अशांत शिनजियांग क्षेत्र में बड़ा सैन्य अभ्यास किया है। कश्मीर क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा की निगरानी करने वाले कमान के पुनर्गठन के बाद यह पहला सैन्य अभ्यास है।

सरकारी अखबार ‘पीपुल्स डेली’ ने अभ्यास के बारे में संक्षिप्त खबर और तस्वीरें प्रकाशित की हैं। उसके मुताबिक, शिनजियांग उयगूर स्वायत क्षेत्र में समुद्र तल से 4,000 मीटर से ज्यादा उंचाई पर स्थित पहाड़ी इलाके में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के शिनजियांग मिलिट्री एरिया कमान के 10,000 से ज्यादा सैनिकों ने इस सुरक्षा अभ्यास में हिस्सा लिया।

अखबार के मुताबिक, सात पहाड़ियों के विस्तृत क्षेत्र में आयोजित अ5यास के मिशन थे.. स्वयं को छुपाना, खुफिया जानकारी एकत्र करना, दुश्मन के बारे में जानकारी जुटाना और पलटकर हमला करना।

राष्ट्रपति शी चिनफिंग द्वारा बड़े पैमाने पर किए गए सेना के पुनर्गठन के बाद पीएलए द्वारा किया गया यह पहला सुरक्षा अ5यास है। चिनफिंग सेना के प्रमुख हैं।

सुधारों के तहत राष्ट्रपति ने सेना से तीन लाख सैनिकों की छंटनी की है, जिससे संख्या में काफी कमी आयी है।उन्होंने अभी कुछ ही दिन पहले संख्याबल में और कमी करने का संकेत भी दिया है।