कट्टर मुस्‍ल‍िमों पर सख्‍त हुआ चीन, 30 दिन में सरेंडर करने का दिया आदेश
Advertisement

कट्टर मुस्‍ल‍िमों पर सख्‍त हुआ चीन, 30 दिन में सरेंडर करने का दिया आदेश

चीन सरकार ने ऐसे लोगों से 30 दिन के अंदर सरेंडर करने के लिए कहा है, जो आतंकवाद, अलगाववाद और कट्टरता को बढ़ावा दे रहे हैं. यहां पर लंबे समय से चीन उइगर मुस्लिमों से उनकी धार्मिक गतिविधि रोकने के लिए दबाव बना रहा है.

कट्टर मुस्‍ल‍िमों पर सख्‍त हुआ चीन, 30 दिन में सरेंडर करने का दिया आदेश

बीजिंग : चीन के प्रशासन ने अपने प्रांत शिनजियांग में उइगर मुस्लिमों के खिलाफ तेवर सख्त कर दिए हैं. चीन सरकार ने उन कट्टर लोगों से 30 दिन के अंदर सरेंडर करने के लिए कहा है, जो आतंकवाद, अलगाववाद और कट्टरता को बढ़ावा दे रहे हैं. यहां पर लंबे समय से चीन उइगर मुस्लिमों से उनकी धार्मिक गतिविधि रोकने के लिए दबाव बना रहा है. पिछले दिनों यहां तक खबर आई थी कि चीन ने बाकायदा यहां से लाखों युवकों को एक कैंप में रखा हुआ है. इन्हें यहां पर चीन के साम्यवाद के बहाने उनके धर्म से अलग करने की योजना बनाई जा रही है.

चीन ने अब यहां पर ऐसे ग्रुप को निशाना बनाना शुरू किया है, जो विदेशी मदद से शिनजियांग में कट्टरता और आतंकवाद को बढ़ावा देना चाहते हैं. चीन ने अब ऐसे लोगों पर सख्ती दिखाते हुए साफ कर दिया है कि वह 30 दिन के अंदर पुलिस के सामने सरेंडर कर दें. अगर उन्होंने सरेंडर कर अपने जुर्म को कबूल कर लिया तो उनके खिलाफ प्रशासन कम सख्ती दिखाएगा और कोशिश करेगा कि उन्हें कम से कम सजा हो. इस बारे में हामी शहर के प्रशासन ने अपने आफिशियल सोशल मीडिया अकाउंट पर एक संदेश पोस्ट किया है.fallback

चीन पर उइगर मुस्लिमों के खिलाफ सख्ती के आरोप के बाद पूरी दुनिया में उसकी आलोचना हो रही है. कई विदेश एजेंसियों की निगाहें भी बीजिंग के ऊपर जमीं हुई हैं. लेकिन खुद चीन इन आरोपों को नकार चुका है.

सरकारी आदेश के मुताबिक, 'ऐसे सभी लोगों को सरेंडर करने का आदेश दिया जाता है, जो आतंकवाद से जुड़े अपराधों में शामिल रहे हैं या फिर अतिवाद, अलगाववाद और आतंकवाद से प्रभावित रहे हैं. ऐसे लोगों को आदेश है कि 30 दिन के भीतर सरेंडर करें, अपने अपराध को स्वीकार करें और उसके तथ्य मुहैया कराएं.'

Trending news