फिल्मी अंदाज में जेल से भागा चीनी तस्कर, 100 फीट सुरंग देखकर पुलिस रह गई हैरान
Advertisement

फिल्मी अंदाज में जेल से भागा चीनी तस्कर, 100 फीट सुरंग देखकर पुलिस रह गई हैरान

जनवरी 2017 में इसी ड्रग तस्कर ने बाथरूम की दीवार में लोहे की छड़ से छेद कर लिया था, जिसके जरिए वह बच निकला था.

फिल्मी अंदाज में जेल से भागा चीनी तस्कर, 100 फीट सुरंग देखकर पुलिस रह गई हैरान

जकार्ता: इंडोनेशिया की पुलिस उस वक्त हैरान रह गई जब उनकी जेल में बंद एक चीनी ड्रग तस्कर 30 मीटर लंबी सुरंग खोदकर फरार हो गया. काई जी फान (Cai Ji Fan) नाम के इस तस्कर को 2017 में 110 किलोग्राम ड्रग तस्करी के लिए मौत की सजा सुनाई गई थी. इस चीनी ड्रग तस्कर को राजधानी जकार्ता के पास बैंटन की टेंगरेंग जेल में रखा गया था. जिस सुरंग को उसने खोदा वो एक सीवर से जुड़ी हुई थी. 

  1. इंडोनेशिया में जेल तोड़कर भागा ड्रग तस्कर
  2. 2017 में सुनाई गई थी मौत की सजा
  3. सीवर में निकली 100 फीट की सुंरग
     

फरार होने में माहिर था ड्रग तस्कर
टेंगरंग पुलिस के प्रमुख सुगेंग हरियायान्टो (Sugeng Hariyanto) ने बताया कि 'यह दूसरी बार है जब वह बच निकला. रिमांड पर रहते हुए वह जकार्ता में राष्ट्रीय पुलिस आपराधिक इन्वेस्टगेटिंग सेल से भाग निकला था.' अधिकारियों को यह भी जानकारी मिली है कि काई जी फान ने सुरंग खोदने की योजना में बाकी कैदियों को भी शामिल करने की कोशिश की थी. लेकिन कोई भी तैयार नहीं हुआ, तो उसने अकेले ही पूरी सुरंग खोद डाली. इसके पहले जनवरी 2017 में उसने बाथरूम की दीवार में लोहे की छड़ से छेद कर लिया था, जिसके जरिए वह बच निकला था. वह दूसरे कैदियों के साथ 2.5 मीटर की दीवार पर चढ़ गया था, लेकिन तीन दिन के अंदर पश्चिम जावा से पकड़ लिया गया.

छेनी, पेचकस से बनाई सुरंग
30 मीटर लंबी सुरंग खोदना कोई आसान काम नहीं है. इसके लिए काफी वक्त और औजार चाहिए, लेकिन इंडोनेशिया के पुलिस अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने एक खोखा, छेनी, पेचकस और कुछ उपकरण बरामद किए हैं. अनुमान लगाया जा रहा है कि यह सब सामान उसे जेल की रसोई पर किए जा रहे निर्माण कार्य के दौरान मिले होंगे.

इंडोनेशिया में जेलब्रेक आम बात
हालांकि इंडोनेशिया में जेल तोड़कर भागना बेहद आम बात हो चुकी है. इसकी सबसे बड़ी वजह है जेल में हद से ज्यादा कैदियों की संख्या. 2018 में प्रार्थना सभा के दौरान बाड़ को तोड़ने के बाद करीब 90 कैदी बांदा आचेह (Banda Aceh) की जेल से भाग गए. एक साल पहले 400 से अधिक कैदी रियाऊ प्रांत की जेल से भाग गए थे. इसके अलावा 2017 में, चार विदेशी बाली की कुख्यात केरोबोकन जेल (Bali's Kerobokan jail) से भागे. 

ये भी पढ़ें: बिहार के DGP ने 11 साल बाद फिर लिया VRS, इस सीट से लड़ सकते हैं चुनाव

VIDEO

Trending news