चीन ने नेपाल की जमीन पर कब्जा किया है? ओली सरकार पर उठे ये गंभीर सवाल
Advertisement

चीन ने नेपाल की जमीन पर कब्जा किया है? ओली सरकार पर उठे ये गंभीर सवाल

 हुमला में चीन के कब्जे पर ओली सरकार ने पहले इसे गलत खबर बताया था लेकिन जब से नेपाली मीडिया में चीन के कब्जे से जुड़ी तस्वीरें सामने आई हैं, तब से ओली सरकार पर दबाव बढ़ गया है.

चीन ने नेपाल की जमीन पर कब्जा किया है? ओली सरकार पर उठे ये गंभीर सवाल

नई दिल्ली: नेपाल (Nepal)  की मुख्य विपक्षी पार्टी नेपाली कांग्रेस ने कहा है की चीन (China) ने हुमला में नेपाल की जमीन पर कब्जा किया है. ओली सरकार को आड़े हाथों लेते हुए नेपाली कांग्रेस ने कहा है कि ओली सरकार (Oli Government) ने चीन के अवैध कब्जे (chinese encroachment) पर चुप्पी साधी हुई है जो कि देशद्रोह है.

बता दें कि हुमला में चीन के कब्जे पर ओली सरकार ने पहले इसे गलत खबर बताया था लेकिन जब से नेपाली मीडिया में चीन के कब्जे से जुड़ी तस्वीरें सामने आई हैं, तब से ओली सरकार पर दबाव बढ़ गया है.

हुमला में चीन के कब्जे को देखते हुए नेपाली कांग्रेस का एक प्रतिनिधिमंडल जीवन बहादुर शाही के नेतृत्व में हुमला गया था, जिस पर चीन के सैनिकों ने टियर गैस के गोलों से हमला किया.

चीनी सैनिकों ने चीन-नेपाल सीमा के पास नेपाली इलाके में पिलर 9 के करीब नेपाली कांग्रेस की टीम पर हमला किया था, जब वो चीन के कब्जे की जांच कर रही थी.

चीन के मामलों पर ओली का मौन
नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली (KP Sharma Oli)  की सरकार लोगों के विरोध का सामना कर रही है. चीन के मामलों पर ओली का मौन नेपाल में लोगों को अखरने लगा है. नेपाल में लोग चीन की हरकतों से तंग आ गए हैं. चीन द्वारा नेपाल की सीमा क्षेत्र में लगातार किए जा रहे अतिक्रमण के खिलाफ बोलने के लिए अब ओली पर दबाव बढ़ने लगा है. हाल की रिपोर्टों के मुताबिक, चीन ने हुमला जिले में नेपाली क्षेत्र पर अतिक्रमण कर लिया है. चीन ने यहां बाउंड्री पिलर नंबर 12 बन लिया है. हैरत की बात यह है कि चीन ने इस बाबत नेपाल को सूचना भी नहीं दी जबकि द्विपक्षीय समझौते के बिना बाउंड्री पिलर का निर्माण नहीं किया जा सकता.

PAK जिसे 'विवादित क्षेत्र' कह रहा, उसे उनको खुद ही आज नहीं तो कल खाली करना होगा: भारत

नेपाली सांसद ने खोली पोल
नेपाल के सांसद जीवन बहादुर शाही के नेतृत्व में नेपाली कांग्रेस की एक टीम और नेपाल के विपक्षी दल ने हाल ही में नेपाल की उत्तरी सीमा का दौरा किया था. उन्होंने वहां 11 दिन बिताए और पाया कि नेपाली क्षेत्र के अंदर पिलर नंबर 12 क्षतिग्रस्त था और बिना किसी को सूचना दिए चीन ने इसे फिर से बना लिया.

ओली की पार्टी के नेता भी खुल कर बोल रहे
इतना ही नहीं ओली की अपनी पार्टी और सरकार के लोग भी नेपाल के हुमला जिले में चीन द्वारा किए जा रहे अतिक्रमण पर खुलकर बोल रहे हैं. स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने चीन पर नेपाली क्षेत्र में अतिक्रमण करने का आरोप लगाया है और सरकार से सच्चाई का पता लगाने के लिए एक टीम गठित करने की अपील की है, जो स्थलीय निरीक्षण करे.

हालांकि नेपाल में ओली प्रशासन इस बात से लगातार इनकार करता रहा है कि चीन ने नेपाली क्षेत्र पर अतिक्रमण किया है. सत्ताधारी पार्टी के एक वरिष्ठ नेता भीम रावल ने सोमवार को सरकार से नेपाल-चीन सीमा मुद्दे के बारे में तथ्य सार्वजनिक करने की अपील की है.

ये भी देखें-

Trending news