चीन : कम्युनिस्ट पार्टी की कांग्रेस अगले हफ्ते, तीसरे कार्यकाल पर हो सकती है शी की नजर

कम्युनिस्ट पार्टी आफ चाइना (सीपीसी) की पांच साल में एक बार होने वाली कांग्रेस यहां 18 अक्तूबर से शुरू होगी. 

चीन : कम्युनिस्ट पार्टी की कांग्रेस अगले हफ्ते, तीसरे कार्यकाल पर हो सकती है शी की नजर
सुर्खियों से दूर रहते हुए शी पार्टी में आगे बढ़ते रहे है. (FILE)

बीजिंग: सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की इस सप्ताह होने वाली अहम कांग्रेस में व्यापक अधिकारों के साथ अपनी दूसरी पारी की शुरूआत करने वाले चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की नजर अभूतपूर्व तीसरे कार्यकाल की ओर हो सकती है. पर्यवेक्षकों ने यह राय जाहिर की है. कम्युनिस्ट पार्टी आफ चाइना (सीपीसी) की पांच साल में एक बार होने वाली कांग्रेस यहां 18 अक्तूबर से शुरू होगी जिसमें उम्मीद है कि पांच साल के लिए शी के दूसरे कार्यकाल की पुष्टि की जाएगी. यह 2002 से लागू परंपरा के अनुरूप होगी जिसमें शीर्ष नेताओं को दो कार्यकाल दिए जाते हैं. इसके बाद वे अवकाशग्रहण कर लेते हैं.

पांच साल पहले हुई 18वीं कांग्रेस में तत्कालीन राष्ट्रपति हू जिनताओ और प्रधानमंत्री वेन जियाबाओ ने दो कार्यकालों के बाद परंपराओं का पालन करते हुए सत्ता शी को सौंप दी थी जो उस समय राष्ट्रपति थे. सुर्खियों से दूर रहते हुए शी पार्टी में आगे बढ़ते रहे हैं. वह पहले सीपीसी के महासचिव चुने गए थे. बाद में देश के राष्ट्रपति चुने गए. निवर्तमान नेता हू ने जब उन्हें सैन्य प्रमुख बनाया उसके बाद उन्होंने अपनी स्थिति मजबूत बना ली.

पार्टी की 19वीं कांग्रेस बुधवार को शुरू हो रही है. उम्मीद की जा रही है कि कांग्रेस में शी के अधिकार के दायरे को बढाया जाएगा. पार्टी ने पहले ही शी को माओत्सेतुंग और देंग शियाओ पिंग की तरह अपना प्रधानतम (कोर) नेता घोषित किया है. पर्यवेक्षकों का कहना है कि यह देखना होगा कि क्या शी परिपाटी तोड़ते हैं और अपने तीसरे कार्यकाल का रास्ता साफ करेंगे.

यह भी पढ़ें : चीन और भारत की सेना में सबसे ज्यादा ताकतवर कौन है?

बीजिंग स्थित राजनयिकों और विदेशी मीडिया की नजर 69 वर्षीय वांग शीशान पर है जो शी के करीबी सहयोगी हैं. परंपराओं के अनुसार सीपीसी अधिकारियों के लिए सेवानिवृत्ति की उम्र 68 साल तय की गई है. ऐसे में वांग को अवकाशग्रहण कर लेना चाहिए क्योंकि वह पहले ही 68 साल से ज्यादा के हो गया है. ऐसे में पर्यवेक्षकों की नजर इस बात पर है कि क्या उन्हें एक अन्य कार्यकाल मिलेगा. वास्तव में ऐसा होने से 20वीं कांग्रेस में शी के लिए अगले कार्यकाल का रास्ता साफ हो जाएगा. उस समय तक वह भी अवकाशग्रहण करने की आयु से ज्यादा हो चुकी होगी.