चीन में कोयला खदान में हुई दुर्घटना में अबतक आठ की मौत

गत शनिवार को खदान में एक चट्टान फट गई थी. उस हादसे में दो लोगों की मौत हो गई थी और 22 लोग खदान में फंस गये थे.

चीन में कोयला खदान में हुई दुर्घटना में अबतक आठ की मौत
फाइल फोटो

बीजिंग: चीन के शांगडोंग प्रांत में स्थित एक कोयला खदान में हुए एक हादसे में मरने वाले खदान श्रमिकों की तादाद आठ पर पहुंच गई है. स्थानीय अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि गत शनिवार को खदान में एक चट्टान फट गई थी. उस हादसे में दो लोगों की मौत हो गई थी और 22 लोग खदान में फंस गये थे. गुरूवार को और अधिक शव बरामद होने के साथ मृतक संख्या आठ पर पहुंच गई.

अब तक एक ही शख्स को वहां से निकाला जा सका है. बचा लिया गया है जबकि 13 खदान मजदूर अभी भी वहां फंसे हुये हैं. चीन की कोयला खदानों में आये दिन धमाके होते हैं. 

आपको बता दें कि साल 2015 में भी पूर्वोत्तर चीन की एक सरकारी कोयला खदान में आग लग जाने के कारण 21 कर्मचारी मारे गए थे. यह दुर्घटना विश्व में कोयले के सबसे बड़े उत्पादक चीन में घटी सबसे घातक दुर्घटनाओं में से एक है. इस हादसे में 21 कर्मचारियों के शव बरामद हुए थे. हीलॉन्गजियांग प्रांत की कोयला खदान में आग लगने से हुई. जिस समय आग लगी, उस समय खदान में कुल 38 खदानकर्मी काम कर रहे थे. आग लगने के बाद इनमें से 16 लोग किसी तरह बच निकलने में कामयाब रहे थे.

ऊर्जा संकट से जूझने वाला चीन अपनी अर्थव्यवस्था को पोषित करने के लिए कोयला आपूर्ति पर बहुत अधिक निर्भर करता है. यहां खदानों में होने वाली दुर्घटनाएं आम हो चुकी हैं.