infosys की तरह अमेरिकी कर्मचारियों की संख्या बढ़ाएगी Cognizant !
Advertisement

infosys की तरह अमेरिकी कर्मचारियों की संख्या बढ़ाएगी Cognizant !

infosys की तरह अमेरिकी कर्मचारियों की संख्या बढ़ाएगी Cognizant   (file photo)

नई दिल्लीः यूएस बेस्ड आईटी फर्म कॉग्निजेंट भी अब इन्फोसिस की तरह ट्रंप प्रशासन को खुश करने के लिए अपनी कंपनी में अमेरिकी कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने जा रही है. कॉग्निजेंट के करीब 2.61 लाख कर्मचारी हैं, जिनमें से अधिकतर भारत में हैं. ट्रंप प्रशासन ने अमेरिकी नागरिकों को रोजगार देने की बजाय जॉब आउटसोर्सिंग को लेकर कंपनी की आलोचना की थी.

एच1बी वीजा कड़ा करने के लिए ट्रंप का नया आदेश, IT पेशेवरों की बढ़ सकती है मुश्किलें

कंपनी अब अधिक स्थानीय कर्मचारियों को हायर कर रही है और H-1B वीजा पर निर्भरता कम करने की कोशिश में है. कॉग्निजेंट के प्रेजिडेंट राजीव मेहता ने बताया कि कंपनी अमेरिकी कार्यबल में इजाफा करने जा रही है. इसने 2016 में 4,000 अमेरिकी नागरिकों को नौकरी दी थी.

गौरतलब है कि अमेरिका में वीजा संबंधी मुद्दों से पार पाने के लिये सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की प्रमुख भारतीय कंपनी इनफोसिस ने भी कुछ दिन पहले ऐलान किया था कि कंपनी अगले दो साल के दौरान 10,000 अमेरिकियों को नौकरी देगी. इसके अलावा कंपनी वहां चार प्रौद्योगिकी और नवोन्मेष केन्द्रों की भी स्थापना करेगी.

'उम्मीद है H1B वीजा योजना को कमजोर नहीं करेंगे डोनाल्ड ट्रंप'

इनफोसिस के इस फैसले का अमेरिकी सरकार ने ये कहते हुए स्वागत किया था कि ये अमेरिका के विकासोन्मुखी एजेंडे का परिणाम है.  व्हाइटहाउस के प्रवक्ता निनियो फेतालवो ने अपने बयान में कहा था कि ‘‘हमें खुशी है कि इंफोसिस जैसी कंपनियों को अमेरिका की अर्थव्यवस्था में फिर से मौके नजर आ रहे हैं. ’ 

ट्रंप ने दिया भारत को झटका! H1B वीजा सुधार बिल अमेरिका की प्रतिनिधि सभा में पेश

आपको बता दें कि पिछले कुछ हफ्तों में अमेरिका समेत विभिन्न देशों में संरक्षणवाद को बढ़ावा मिल रहा है. इन देशों में स्थानीय लोगों को नौकरियों में ज्यादा-से-ज्यादा हिस्सेदारी सुनिश्चित करने के लिए विदेशी इंजिनियरों को रोका जा रहा है. अमेरिका ने इन्फोसिस और इसकी बड़ी प्रतिस्पर्धी कंपनी टाटा कंसल्टंसी सर्विसेज (टीसीएस) पर भी भेदभाव का आरोप लगाया.

Trending news