अंतराष्ट्रीय अहिंसा दिवस पर यूएन डाक एजेंसी ने जारी किया स्मारक टिकटों का संग्रह
Advertisement

अंतराष्ट्रीय अहिंसा दिवस पर यूएन डाक एजेंसी ने जारी किया स्मारक टिकटों का संग्रह

यूएन पोस्टल एडमिनिस्ट्रेशन (यूएनपीए) ने मंगलवार को ‘द नॉटेड गन- नॉन वायलेंस’ की तस्वीरों वाले तीन डाक टिकट जारी किये. यह शांति और अहिंसा का संदेश देने वाली प्रसिद्ध प्रतिमा है.

फोटो- आईएएनएस

संयुक्त राष्ट्र: महात्मा गांधी की जयंती पर अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के मौके पर संयुक्त राष्ट्र डाक एजेंसी ने टिकटों का एक नया संग्रह जारी किया जिसमें 'द नॉटेड गन' की कलात्मक व्याख्या की गई है.  यह शांति और अहिंसा का संदेश देने वाली प्रतिमा है. 

यूएन पोस्टल एडमिनिस्ट्रेशन (यूएनपीए) ने मंगलवार को ‘द नॉटेड गन- नॉन वायलेंस’ की तस्वीरों वाले तीन डाक टिकट जारी किये. यह शांति और अहिंसा का संदेश देने वाली प्रसिद्ध प्रतिमा है. इसका निर्माण 1980 में स्वीडन के कलाकार कार्ल फ्रेड्रिक रयूटर्सवार्ड ने गीतकार और बीटल सदस्य जॉन लेनॉन की हत्या के बाद उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए किया था. 

अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के अवसर पर संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन द्वारा आयोजित ‘नन वायलेंस इन एक्शन’ नामक कार्यक्रम में प्रबंधन मामलों के अवर महासचिव जेन बीगल ने कहा, ‘‘संग्रह में शामिल टिकट वास्तव में उत्तम हैं. वे अहिंसा, सहिष्णुता, मानवाधिकारों, लोकतंत्र, आपसी समझ और विविधता के प्रति सम्मान के महत्वपूर्ण संदेशों को प्रदर्शित करने के लिए कला की ताकत का उपयोग करते हैं, जिसका प्रतिनिधित्व गांधी करते थे.’’ 

(इनपुट भाषा)

Trending news