सरकार के सौ दिन पूरे होने मीडिया से खफा डोनाल्ड ट्रंप डिनर पार्टी से रहे नदारद
Advertisement

सरकार के सौ दिन पूरे होने मीडिया से खफा डोनाल्ड ट्रंप डिनर पार्टी से रहे नदारद

अपने प्रशासन के पहले 100 दिन पूरा करने पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कथित रूप से ‘झूठी खबरों’ से लोगों को गुमराह करने पर मीडिया पर हमला किया और साथ ही वह राजधानी में आयोजित व्हाइट हाउस पत्रकारों के वार्षिक भोज से नदारद रहे.

100 दिन पूरे होने मीडिया से खफा ट्रंप डिनर पार्टी से रहे नदारद

वाशिंगटन : अपने प्रशासन के पहले 100 दिन पूरा करने पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कथित रूप से ‘झूठी खबरों’ से लोगों को गुमराह करने पर मीडिया पर हमला किया और साथ ही वह राजधानी में आयोजित व्हाइट हाउस पत्रकारों के वार्षिक भोज से नदारद रहे.

ट्रंप ने पेनसिलवेनिया के हैरिसबर्ग में लोगों को संबोधित करते हुए कहा, ‘मैं वाशिंगटन की कीचड़ से एक सौ मील से ज्यादा दूर रह कर, आप सब के साथ, ज्यादा, बहुत ज्यादा बड़े हुजूम और ज्यादा, बहुत ज्यादा अच्छे लोगों के साथ अपनी शाम गुजार कर शायद ज्यादा उत्साहित हूं.’ उन्होंने कहा कि मीडिया को विफलता का एक बहुत बड़ा ग्रेड मिलना चाहिए.

और पढ़ें: देखें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पास हैं ये महंगी चीज़ें

ट्रंप ने वाशिंगटन के एक आलीशान होटल में आयोजित हो रही मीडिया और हालीवुड सितारों की पार्टी का जिक्र करते हुए कहा कि ये एक दूसरे को सांत्वना दे रहे हैं.अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘वे व्हाइट हाउस पत्रकारों के भोज के लिए एक जगह जमा हुए हैं, बिना राष्ट्रपति के.’ यह तीन दशक में पहला मौका है जब किसी अमेरिकी राष्ट्रपति ने उन पत्रकारों के वार्षिक कार्यक्रम में शामिल नहीं होने का फैसला किया है जो उन्हें 24 घंटे कवर करते हैं.

पत्रकारों ने मीडिया पर ट्रंप के हमले की कड़ी निंदा की

राष्ट्रपति के फैसले के समर्थन में व्हाइट हाउस का कोई स्टाफ कार्यक्रम में शामिल नहीं हुआ.इससे पहले 1981 में राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन व्हाइट हाउस पत्रकारों के वाषिर्क भोज में शामिल नहीं हुए थे क्योंकि उनकी हत्या करने की कोशिश हुई थी और वह उससे उबर रहे थे. हैरिसबर्ग से करीब 100 मील दूर व्हाइट हाउस पत्रकार संघ के अध्यक्ष जेफ मेसन के नेतृत्व में पत्रकारों ने मीडिया पर ट्रंप के हमले की कड़ी निंदा की.

मेसन ने कहा, ‘हम उस जुमलेबाजी को नजरअंदाज नहीं कर सकते जो राष्ट्रपति हमारे बारे में कर रहे हैं कि हम कौन हैं और हम क्या करते हैं.’ उन्होंने कहा, ‘प्रेस की आजादी हमारे लोकतंत्र का निर्माण करने वाली बुनियादी ईंट है. पत्रकारों की साख खत्म करने की कोशिश कर उसे कमजोर करना किसी स्वस्थ जनतंत्र के लिए खतरनाक है.’ मेसन ने कहा, ‘हमारा काम तथ्यों की रिपोर्ट करना और नेताओं को जिम्मेदार ठहराना है. यही हम हैं. हम ‘फेक न्यूज’ (फर्जी खबर) नहीं हैं.’ मेसन के संबोधन के तुरंत बाद भारतीय मूल के स्टैंड-अप कामेडियन हसन मिन्हाज मंच पर आए.

मिन्हाज ने श्रोताओं के ठहाकों के बीच कहा, ‘हमारे देश के नेता यहां नहीं हैं, और ऐसा इसलिए क्योंकि वह मास्को में रहते हैं.’ उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ से ताल्लुक रखने वाले मिन्हाज ने कहा, ‘यह एक लंबी फ्लाइट है, यह शनिवार है. और दूसरे शख्स के लिए, मैं समझता हूं कि वह पेनसिलवानिया में हैं क्योंकि वह मजाक बरदाश्त नहीं कर सकते.’

Trending news